इस्लामनगर का नाम बदलकर जगदीशपुर करते ही CM शिवराज ने की घोषणा, 300 साल पहले हुआ था कत्लेआम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1572515

इस्लामनगर का नाम बदलकर जगदीशपुर करते ही CM शिवराज ने की घोषणा, 300 साल पहले हुआ था कत्लेआम

Bhopal News: सूबे के मुखिया शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh) चौहान ने राजधानी भोपाल के जगदीशपुर (jagdishpur Bhopal) में राजाओं के स्मारक बनाने की घोषणा की है. बता दें कि हाल में इस्लामनगर का नाम बदलकर जगदीशपुर रखा गया था. परिवर्तित नाम के लोकार्पण में पहुंचे सीएम ने कहा जहां कत्लेआम हुआ था वहां पुराना गौरव फिर लौटेगा.

इस्लामनगर का नाम बदलकर जगदीशपुर करते ही CM शिवराज ने की घोषणा, 300 साल पहले हुआ था कत्लेआम

CM Shivraj Announcement : हाल में ही एमपी (madhya pradesh news) की राजधानी भोपाल (Bhopal) के नजदीक स्थित इस्लामनगर (Islamnagar) का नाम बदलकर जगदीशपुर (Jagdishpur) रखा गया था. नाम बदलने के बाद इस गांव का सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh) ने दौरा किया और जगदीशपुर नाम की नामपट्टिका का लोकार्पण किया. इस दौरान सीएम ने कहा कि आज के 308 साल पहले जिस स्थान पर कत्लेआम हुआ था वहां पर अब राजाओं के स्मारक बनाए जाएंगे. इसके जरिए जगदीशपुर का खोया हुआ गौरव फिर से स्थापित किया जाएगा. इसके लिए मास्टर प्लान भी बनाया जाएगा.

गांव का विकास बने उदाहरण
नाम परिवर्तित होने के बाद सीएम के प्रथम आगमन पर उनका स्वागत किया गया. इस दौरान सीएम ने सांसद प्रज्ञा ठाकुर और स्थानीय विधायक से कहा कि इस गांव का इतना विकास किया जाए कि आने वाले समय में ये गांव एक उदारण के रूप में जाना जाए. शिलान्यास के बाद संबोधन में सीएम ने जगदीशपुर में हुए 1715 की घटना का भी जिक्र किया. साथ ही साथ सीएम ने  26 करोड़ 71 लाख की परियोजनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया और ट्विट करते हुए लिखा कि आजादी के 75वें साल में इस्लाम नगर का 308 साल पुराना गौरव लौट रहा है. अब इसे फिर से जगदीशपुर के नाम से जाना जाएगा.

और भी जगहों के बदले जाएंगे नाम
भोपाल से सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि अभी राजधानी भोपाल में कुछ ऐसे भी नाम हैं जो आने वाले दिनों में बदले जाएंगे. नवाबकाल के जितने भी नाम हैं उनकी पूरी लिस्ट मेरे पास है. उसको लेकर भी पत्र लिखूंगी. इसके अलावा उन्होंने मांग की है कि जिस तरह से वक्फ बोर्ड है उसी तरह से सनातन बोर्ड भी बनाया जाए.

भोपाल का नाम बदलने की मांग
बीते दिनों में जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल रखने की मांग उठाई थी. उन्होंने यहां तक चेतावनी दे दी थी कि जब भोपाल का नाम बदलकर भोजपाल रख दिया जाएगा तभी मैं दूबारा यहां कथा करने आऊंगा. इस सिलसिले में उन्होंने सीएम शिवराज सिंह से भी मुलाकात की थी.

Trending news