नर्मदापुरम में कोबरा सांप की हुई सर्जरी, अस्पताल से तीन दिन बाद मिली छुट्टी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1397633

नर्मदापुरम में कोबरा सांप की हुई सर्जरी, अस्पताल से तीन दिन बाद मिली छुट्टी

नर्मदापुरम के पशु चिकित्सालय में एक जख्मी सांप का इलाज किया गया है. जिसके बाद उसे स्वस्थ कर तीन दिन बाद अस्पताल से छुट्टी देकर जंगल में छोड़ा.

नर्मदापुरम में कोबरा सांप की हुई सर्जरी, अस्पताल से तीन दिन बाद मिली छुट्टी

अभिषेक गौर/नर्मदापुरम: बुरी तरह से घायल मरीज कोबरा सांप का दो दिन तक डॉक्टर ने इलाज कर सांप को नया जीवन दिया है. जी हां, आपने गाय-भैंस-कुत्ते के इलाज के बारे में तो सुना होगा और देखा भी होगा क्या आपने कभी सांप का इलाज करते हुए देखा है? नहीं न! लेकिन नर्मदापुरम के इटारसी पशु चिकित्सालय का एक ऐसा वीडियो सामने आया है. जिसमें वेटरनरी डॉक्टर द्वारा जख्मी कोबरा सांप का इलाज किया जा रहा है.

दरअसल ग्राम जूझारपुर में अरविंद पटेल के घर की नाली के पाइप 4 फिट लंबा कोबरा प्रजाति का सांप जख्मी हालत में बैठा हुआ था. सांप दिखाई देने की सूचना सर्पमित्र अभिजीत यादव को दी गई. गांव पहुंचे सर्पमित्र अभिजीत यादव ने कोबरा सांप का रेस्क्यू कर उसे सुरक्षित बाहर निकाला. 

पशु चिकित्सालय
जब सांप को देखा कि उसके शरीर पर पहले से दो जगह पीठ और पूंछ पर गहरे जख्म के निशान थे. जख्मी हालत में मिले सांप को सर्पमित्र तुरंत पशु चिकित्सालय लेकर पहुंचे. जहां पशु चिकित्सक ज्योति नवडे के द्वारा जख्मी सांप का उपचार किया गया. 

तीसरे दिन छोड़ा जंगल में
दो दिनों तक चिकित्सक द्वारा सांप का उपचार किया गया. जख्मी कोबरा सांप की पहले दिन चोट वाली जगह पर मलहम पट्टी की गई. दूसरे दिन सांप को डॉक्टर की निगरानी में रखा गया. तीसरे दिन जब कोबरा सांप को पूरी तरह से ठीक हो गया तो उसे सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया है.

छिंदवाड़ा में हुई थी अजगर की सर्जरी  
वहीं कुछ दिन पहले ऐसे ही छिंदवाड़ा के सोनपुर में गंभीर रूप से घायल मिले अजगर सांप को सर्जरी के बाद बचा लिया गया था. जख्मी अजगर का सुरक्षित रेस्क्यू सर्पमित्र हेमंत गोदरे और राहुल राहंगडाले के द्वारा किया गया था. दरअसल सर्प के पेट वाले हिस्से में पुरानी चोट होने के कारण मसल्स पूरी तरह सड़ चुकी थी. तब प्राणी विशेषज्ञ डॉक्टर अंकित मेश्राम ने उसका इलाज किया था.

Trending news