Independence Day 2024:  डिंडौरी जिले के छोटे से गांव में रहने वाली दो आदिवासी महिलाएं अपने पति के साथ लालकिला में पीएम मोदी के मेहमानों की सूची में शामिल हैं. इसे लेकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है. जिला प्रशासन के खर्चे पर दोनों महिलाओं एवं उनके पति को कल यानी 12 अगस्त को हवाई जहाज से दिल्ली भेजा जाएगा. जहां 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन दिल्ली के लालकिले में आयोजित कार्यक्रम में वे शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक दोनों महिलाओं को राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री से मिलने का मौका भी मिल सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंदौर बनाएगा एक और रिकॉर्ड, खजराना गणेश मंदिर में चढ़ाई जाएगी सबसे बड़ी राखी, जानिए खासियत


कौन थे आदिवासी नायक सरदार विष्णु सिंह? जिनकी प्रतिमा बैतूल में एक-एक रुपए का चंदा इकट्ठा कर की गई स्थापित


सरकारी योजनाओं का लाभ
दरअसल, डिंडौरी जिले के करंजिया विकासखंड क्षेत्र अंतर्गत झनकी गांव में रहने वाली महिला किसान इंद्रावती मरकाम को जब से दिल्ली में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण मिला है तभी से उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है. इंद्रावती ने बताया कि कृषि विभाग से उन्हें कई योजनाओं का लाभ मिला तब कहीं जाकर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो पाया है. सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर इंद्रावती और उनके पति फूल सिंह अब रबी खरीफ फसल के अलावा हरी सब्जियों की खेती व मछली पालन भी कर लेते हैं. जिससे उन्हें ठीकठाक मुनाफा हो जाता है. इंद्रावती के साथ उनके पति फूल सिंह भी पीएम मोदी से मुलाकात को लेकर बेहद उत्साहित नजर आ रहे हैं. फूल सिंह का कहना है कि उन्होंने कभी सपने में भी हवाई जहाज में बैठकर दिल्ली जाने को नहीं सोचा था.


स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने का अवसर
वहीं, मेंहदवानी जनपद निवासी बैगा आदिवासी महिला माया मरावी प्रधानमंत्री मातृत्व योजना की हितग्राही हैं. जिन्हें पीएम आवास समेत कई योजनाओं का लाभ मिला है. दिल्ली जाने को लेकर माया और उनके पति नानू भी बेहद खुश नजर आ रहे हैं. बता दें कि जिला प्रशासन द्वारा माया व इंद्रावती एवं उनके पति को घर से दिल्ली तक लाने एवं वापसी के लिए बाकायदा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. गांव से जबलपुर एयरपोर्ट तक जाने के लिए वाहन एवं फ्लाइट से दिल्ली जाने के लिए टिकट के इंतज़ाम कर लिए गए हैं.


रिपोर्ट:संदीप मिश्रा (डिंडौरी)