इंदौर बनाएगा एक और रिकॉर्ड, खजराना गणेश मंदिर में चढ़ाई जाएगी सबसे बड़ी राखी, जानिए खासियत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2379349

इंदौर बनाएगा एक और रिकॉर्ड, खजराना गणेश मंदिर में चढ़ाई जाएगी सबसे बड़ी राखी, जानिए खासियत

Rakhi special in indore: इंदौर में इस बार राखी का त्योहार बहुत खास तरीके से मनाया जाएगा. पालरेचा परिवार ने 25 दिन में एक विशाल राखी तैयार की है, जो पर्यावरण और देशभक्ति को दर्शाती है. इस राखी को श्री खजराना गणेश भगवान को चढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है.   

 

Rakhi special in indore

Rakhi special in indore: मध्य प्रदेश का इंदौर हर काम में आगे रहता है. चाहे वह स्वच्छता की बात हो या एयरपोर्ट की. इस बार भी इंदौर ने कुछ ऐसा किया है जो उसे बाकी राज्यों और जिलों से हटकर दिखाता है.  बता दें कि इंदौर के एक परिवार ने स्पेशल राखी तैयार की है जो बहुत बड़ी है और यह राखी श्री खजराना गणेश भगवान को चढ़ाई जाएगी. यह प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यह विशाल राखी पालरेचा परिवार के 20 सदस्यों ने मिलकर बनाई है. इसे पूरा करने में उन्हें 25 दिन लगे हैं. यह राखी दिखने में जितनी सुंदर है, उतना ही गहरा इसका महत्व भी है. दरअसल, इस राखी में पर्यावरण की सुरक्षा और देशभक्ति को दर्शाया गया है जो इसे खास बनाता है.

कौन थे आदिवासी नायक सरदार विष्णु सिंह? जिनकी प्रतिमा बैतूल में एक-एक रुपए का चंदा इकट्ठा कर की गई स्थापित

बंगाल में क्रूरता से इंदौर में भड़के मंत्री विजयवर्गीय, मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर से 'निर्भया' जैसा अपराध

महाराष्ट्र और गुजरात से मंगाई सामग्रियां
राखी को विशेष और सुंदर बनाने के लिए अलग-अलग जगहों से सामग्री मंगवाई गई है. महाराष्ट्र और गुजरात से कई जरूरी सामग्री मंगाई गई जिससे यह राखी बनकर तैयार हुई. इस राखी को सजाने के लिए हैदराबादी मोती, गत्ता, रश्मि सितारे, और नगीनों का उपयोग किया गया है. इसके अलावा, विशेषज्ञों की हाथों की कलाकारी ने भी इस राखी को सुंदर और आकर्षक बनाया है.

इंदौर बनाएगा रिकॉर्ड
इंदौर ने अब तक स्वच्छता और हरियाली में रिकॉर्ड बनाकर देश के अन्य राज्यों को पीछे छोड़ा है. अब सबसे बड़ी राखी बनाकर उसे चढ़ाकर एक नया रिकॉर्ड बनाने की ओर है. यह रिकॉर्ड सबसे बड़ी राखी को श्री खजराना गणेश मंदिर में भगवान को अर्पित करने का है. कई सालों से भगवान को राखी अर्पित की जाती रही है. यह एक परंपरा बन चुकी है जो अब बड़े स्तर पर की जा रही है.

राखी की खास बातें
इस साल की राखी में विशेष रूप से पर्यावरण की रक्षा और देशभक्ति को दिखाया गया है. इसे पहले से अलग और विशेष तरीके से तैयार किया गया है. पालरेचा परिवार ने इस विशाल राखी को बनाने में 25 दिन का समय लिया है.

पालरेचा परिवार हर साल बनाता है राखी
पालरेचा परिवार हर साल राखी बनाता है. इस बार भी उन्होंने 40 बाय 80 इंच की एक विशाल राखी तैयार की है जो हर साल की तरह बड़े आकार की है. इस बार की विशाल राखी 51 लाख पौधों के अभियान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए तिरंगा अभियान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाई गई है. यह राखी देशभक्ति को प्रोत्साहित करती है.

रेशमी डोर और नगीनों से सजी राखी
इस राखी को रेशमी डोर और सजावटी नगीनों से खूबसूरती से सजाया गया है. यह सजावट राखी को और अधिक आकर्षक बनाती है. राखी में हैदराबादी मोती का उपयोग किया गया है, और कुछ सामग्री महाराष्ट्र और गुजरात से मंगाई गई है. यह राखी 19 अगस्त को श्री खजराना गणेश मंदिर में भगवान गणेश को अर्पित की जाएगी.

तिरंगों के रंगों से बना भारत का नक्शा
राखी में भारत का नक्शा तिरंगे के रूप में दिखाया गया है. तिरंगों के रंगों से भारत का नक्शा एक खास तरीके से सजाया गया है. राखी के जरिए प्रकृति के प्रति प्रेम और देशभक्ति को दिखाया गया है जिससे यह बहुत सुंदर और आकर्षक बन गई है. इस सुंदर राखी को देखने के लिए व्यापारी की दुकान पर बहुत भीड़ जमा हो रही है. लोग इसे देखने और सराहने के लिए उत्सुक हैं.

Trending news