Milk Drinking Time: जानिए सुबह या रात में से दूध पीने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1224474

Milk Drinking Time: जानिए सुबह या रात में से दूध पीने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

Milk Drinking Time: बच्चे को सुबह दूध पीना चाहिए. वहीं एडल्ट्स के लिए दूध पीने का सबसे अच्छा समय रात को सोने से पहले का माना जाता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Milk Drinking Time: आप यह बात समझते हैं कि हमारी डाइट में दूध कितना महत्वपूर्ण है. इसके शरीर के लिए बहुत सारे फायदे हैं. यही कारण है कि दूध के सेवन की सलाह मुख्य रूप से बच्चों और एडल्ट्स को दी जाती है.गौरतलब है कि दूध पीने से हमारा पूरा शरीर स्वस्थ रहता है और बच्चों के लिए दूध बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसके कारण उनका विकास तेजी से होता है. बहुत से लोग रात को सोने से पहले दूध पीते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सुबह खाली पेट दूध पीते हैं. हालांकि कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि दूध का सेवन करने का सबसे अच्छा समय क्या है और वे इस सवाल को लेकर वो कंफ्यूज रहते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो हम आपको बताते हैं आयुर्वेद के अनुसार दूध पीने का सबसे अच्छा समय कौन सा है. 

Urad Dal: उड़द की दाल खाने के होते हैं चमत्कारी फायदे, पुरुषों के लिए इस तरह है लाभकारी

क्या है दूध पीने का सबसे अच्छा समय?
आयुर्वेद के अनुसार एडल्ट्स के लिए दूध पीने का सबसे अच्छा समय रात को सोने से पहले का माना जाता है. वहीं जब बच्चों की बात आती है तो उनके लिए दूध पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है. अगर एडल्ट्स सोने से पहले दूध पीते हैं तो इससे उन्हें अच्छी नींद आती है. साथ ही उनका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है. इसका कारण ये है कि जब हम रात को सोते हैं तो हमारे शरीर में कम एक्टिविटी होती है और यही कारण है कि शरीर में कैल्शियम अब्सॉर्ब हो जाता है. इसलिए एडल्ट्स को रात को सोने से पहले दूध पीने की सलाह दी जाती है. 

गर्म या ठंडा कौन सा दूध है सबसे अच्छा?
दूध का सेवन किस समय करना चाहिए, यह हमने आपको बताया है. अब हम आपको बताते हैं कि दूध का सेवन कैसे करें. आयुर्वेद में बताया गया है कि दूध का सेवन कभी भी फलों के साथ नहीं करना चाहिए. यानी आपको दूध के साथ फल नहीं मिलाना चाहिए. इसलिए फल डालकर दूध न पिएं. गौरतलब है कि कई लोगों के मन में ये सवाल भी उठता है कि हमें ठंडा दूध पीना चाहिए या गर्म पीना चाहिए. जवाब यह है कि ठंडा और गर्म दोनों तरह से दूध पीने से हमारे शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं. हालांकि ये इस पर डिपेंड करता कि आप किस समय दूध पी रहे हैं. यदि आप दिन में दूध का सेवन कर रहे हैं तो आप ठंडा और गर्म दोनों प्रकार का दूध पी सकते हैं. वहीं आप रात को सोने से पहले दूध पी रहे हैं तो आपको किसी भी कीमत पर ठंडा दूध पीना चाहिए. आप रात को गर्म दूध ही पिएं. अगर आप ठंडा दूध पीते हैं तो इससे आपके पेट में दिक्कत होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news