Indore: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में जल्द ही आपको डबल डेकर बसें दौड़ती हुई नजर आएंगी. अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड की तरफ से ये बसें इंदौर में चलाई जाएंगी. एक डबल डेकर की बस 10 अक्टूबर को ट्रायल के लिए इंदौर पहुंचेगी. इसके बाद 30 दिनों तक ये बसे इंदौर में पर्यटन के लिए बनाए गए खास रूट पर  ट्रायल देगी. ये बसे इंदौर की सड़कों पर सही से दौड़ सकती है या नहीं इसकी जांच करने  टीम मुंबई भी जा चुकी है. बता दें ये बसे पूरी तरह इलेक्ट्रोनिक होंगी. अगर इन बसों का ट्रायल सक्सेस रहता है तो सिटी बस के रूट पर भी डबल डेकर बस का ट्रायल लिया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंदौर में ट्रांसपोर्ट होगा आसान 
अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड अब इंदौर के दर्शनीय स्थलों पर घूमने के लिए डबल डेकर बसों को शुरू करने जा रही है. इससे शहर के प्रमुख स्थलों पर भ्रमण करना आसान हो सकेगा. इस सुविधा से इंदौर वासियों को फायदा मिलने के साथ-साथ बाहर से आए टूरिस्ट्स को भी फायदा होगा. एआईसीटीएसएल इस योजना को जल्दी से जल्दी लागू करने की दिशा में अग्रसर है. इंदौर की सड़कों पर डबल-डेकर की बसे चलने के लिए कितनी सही है कितनी नहीं. इसका पता तो ट्रायल के बाद ही लग सकेगा. 


10 अक्टूबर तक आएगी 1 डबल डेकर बस 
जानकारी के अनुसार एक डबल डेकर बस 10 अक्टूबर तक ट्रायल के लिए इंदौर पहुंचेंगी. एआईसीटीएसएल इन बसों के ट्रायल को दशहरें से ही शुरू कर देगी. बस के आने के बाद सबसे पहले इंदौर दर्शन के लिए रूट तैयार किया जाएगा.  बता दें कि अगस्त में एआईसीटीएसएल की बोर्ड बैठक हुई थी. इस बैठक में तय किया गया था कि इंदौर में डबल डेकर बसें शुरू की जाएंगी.


ये भी पढें: MP में कांग्रेस का नया प्लान, देश की सबसे पुरानी पार्टी अब पखारेंगी पांव


इंदौर में इस रूट पर होगा ट्रायल 
डबल डेकर बस के ट्रायल के रूट को तय कर लिया गया है. इस रूट में इंदौर के कुछ खास प्लेस लिए गए हैं. जहां ये बस दौड़ने के लिए सुगम हो सकती है. इस बस के रूट में  बिलावली तालाब, राजवाड़ा, लालबाग, खजराना गणेश, पितृ पर्वत आदि जगहों के दर्शन के लिए रूट तैयार हुआ है.  इस रूट पर डबल डेकर बस का 30 दिनों तक ट्रायल लिया जाएगा. अगर इन रूट पर ये बसें कामयाब हो जाती है. तो इंदौर दर्शन बस का शुभारंभ जल्द ही कर दिया जाएगा.  


अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड की दी गई जानकारी के अनुसार इस रूट पर बस के सही चलने पर सीटी बस के रूट पर भी ट्रायल किया जाएगा. ये डबल डेकर बस पर्यावरण को कम नुकसान  पहुंचाएगी. क्योंकि ये इलेक्ट्रॉनिक बसे होंगी.  इस बस से बिल्कुल भी पॉल्युशन नहीं होगा.  इसके अलावा इस बस में पैसेंजर्स की सुविधा के लिए एसी भी लगी होगी. इसमें करीब 60 सीटें होंगी.  सीटों को आरामदायक बनाया गया है. इसके साथ ही बस का उपरी भाग भी ग्लास का होगा.


 


 


ये भी पढें: MP में फिर चली मोहन सरकार की तबादला एक्सप्रेस, 15 IPS अधिकारियों के ट्रांसफर


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!