सेहत के लिए कमाल की चीज है सहजन, जानिए इसके कुछ जबरदस्त फायदे...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1564552

सेहत के लिए कमाल की चीज है सहजन, जानिए इसके कुछ जबरदस्त फायदे...

हरी सब्जियों में सेहत का खजाना छुपा होता है. जरूरी नहीं कि सभी को हरी सब्जियां पसंद हो लेकिन गुणों में भरपूर हरी सब्जियों को खाना ही चाहिए. हम आज बात करने वाले हैं, सहजन की फली  (Shahjan ke fayde) की, जो किसी कुदरत के वरदान से कम नहीं है.

सेहत के लिए कमाल की चीज है सहजन, जानिए इसके कुछ जबरदस्त फायदे...

Sahjan ke fayde: हरी सब्जियों में सेहत का खजाना छुपा होता है. जरूरी नहीं कि सभी को हरी सब्जियां पसंद हो लेकिन गुणों में भरपूर हरी सब्जियों को खाना ही चाहिए. हम आज बात करने वाले हैं, सहजन की फली  (Shahjan ke fayde) की, जो किसी कुदरत के वरदान से कम नहीं है. सहजन एक तरफ दर्द से राहत दिलाती हैं, तो दूसरी ओर बॉडी बनानों वालों के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसी के साथ कैंसर, दिल के मरीज, बीपी , त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. अगर इस हरी सब्जी का इस्तेमाल किया जाए तो शरीर के लिए ये काफी फायदेमंद रहेगी. तो चलिए  जानते हैं इससे होने वाले फायदे...

1. सहजन बालों के लिए (sahjan for hair)
आपको हेयर मास्क बनाने के लिए सहजन की पत्तियों की जरूरत होगी. इनकी पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लीजिए. इसके अलावा दही और आंवला में सहजन की पत्तियों का पाउडर मिलाकर भी हेयर मास्क बनाया जा सकता है. आपको बता दें इस मास्क से बालों की ग्रोथ बढ़ेगी. साथ ही बालों में चमक आएगी.

नानी के सुझाए तरीकों से शरीर रहेगा सेहतमंद, दिन की शुरूआत में करें बस ये छोटा सा काम

2. दिल के मरीजों के लिए (sahjan for heart)
रिसर्च में पाया है कि सहजन के पत्ते का अर्क दिल के स्वास्थय में सुधार लाता है. इनकी पत्तियां कोलेस्ट्रॉल कम करने औऱ बीपी कंट्रोल करने में भी सहायक होता है. इसलिए इसका सेवन करना चाहिए.

3. ब्लड शुगर रहता है  कंट्रोल (sahjan for blood)
डायबिटीज रोगियों के लिए सहजन किसी वरदान से कम नहीं है. इसके पत्तों का अर्क ब्लड शुगर मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये हाई ब्लड शुगर को कम करने और बीपी को कंट्रोल रखता है.

4. कैंसर के खतरे को कम करेगा (sahjan for cancer)
सहजन के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में पाया जाता है. सहजन के पत्तों का पानी फ्री-रेडिकल्स और हानिकारक टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करता है. जो कैंसर कोशिकाओं का निर्माण करते हैं और कैंसर का कारण बनते हैं.

5. सहजन का तेल ( sahjan ka tel)
आपको जानकर हैरानी होगी कि सहजन के बीजों का तेल स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. इस तेल को बालों पर भी लगाया जा सकता है. इसके अलावा फटे होठों पर भी सहदन का तेल लगाया जा सकता है.

6. सहजन का फेस मास्क (sahjan face mask)
सहजन का फेस मास्क बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ सहजन का पाउडर मिक्स करे लें. फिर इसमें एलोवेरा या फिर गुलाब जल मिला ले. इसे चेहरे पर लगाए और कुछ देर रहने दे. आपकी स्किन चमक उठेगी.

सहजन को कहा गया है अमृत? 
आपको बता दें कि सहजन को आयुर्वेद में अमृत समान माना गया है क्योंकि सहजन को 300 से ज्यादा बीमारियों की दवा माना गया है. इसल‍िए आयुर्वेद में इसे अमृत समान मानते हैं. इसकी नर्म पत्तियों और फल, दोनों ही सब्जी के रूप में उपयोग किए जाते हैं. 

सहजन खाने के फायदे (Shahjan benefits in hindi)
1. सहजन खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है.
2. सहजन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.
3. सहजन पेट दर्द और गैस, कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा भी दिलाता है. 
4. सहजन आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना जाता है, इसके नियमित सेवन से आंखों की समस्या भी दूर होती है.
5. बच्चों के पेट में अगर कीड़े हो तो उन्हें सहजन के पत्तों का रस देना चाहिए.

डिस्क्लेमर: सहजन का सेवन आपकी सेहत के ल‍िए फायदेमंद साब‍ित हो सकता है. हालांक‍ि आपको इसके सेवन से पहले डॉक्‍टर से भी सलाह जरूर लेनी चाह‍िए.. 

Trending news