Ear Pain: कान के दर्द को छूमंतर करती हैं ये चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Ear Pain: कान के दर्द को छूमंतर करती हैं ये चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

कान का दर्द होने से हमको बहुत ज्यादा परेशानी होती है और इसके कारण हम चैन की सांस भी नहीं ले पाते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्‍ली: कान का दर्द (Ear Pain) दूसरे दर्द से थोड़ा अलग होता है क्योंकि इसका सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है. कान में दर्द होने पर ये सामान्य रूप से काम भी नहीं कर पाता. बता दें कि ऐसे दर्द में मेडिकल एडवाइस लेना हमेशा एक अच्छा आईडिया होता है, लेकिन अगर आप अस्पताल नहीं जा सकते हैं और इसे घर पर ही ठीक करना चाहते हैं, तो इसके कुछ तरीके हैं.

नींद पैटर्न
आपका नींद का पैटर्न भी कान दर्द का कारण बन सकता है. बिस्तर पर एक तरफ लेटने से कानों पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ने पर दर्द हो सकता है. यदि आप इस तरह लेट गए और कानों पर ध्यान दिए बिना ही सो गए, तो दर्द बढ़ जाता है. इसलिए स्लीप पैटर्न बहुत महत्वपूर्ण है. उस पर थोड़ा ध्यान दें. आपको कान का दर्द नहीं होगा.

आइस पॉकेट
आइस पैक सभी प्रकार के दर्द से राहत देता है. इससे कान का दर्द भी ठीक हो सकता है. आइस पैक सूजन को कम करने के लिए लाभकारी होता है, इसलिए कान के दर्द को ठीक करने के लिए आइस पैक का इस्‍तेमाल करें.

गर्म पानी की ड्रेसिंग
गर्म पानी की ड्रेसिंग वैसा ही फायदा दे सकती है जैसा आइस पैक देता है. इसके कारण कान में सिकुड़न या मांसपेशियों में जकड़न ठीक हो सकती है. कान के दर्द को दूर करने के लिए एक कपड़ा लें और उसे गर्म पानी में भिगोकर कान और उसके आसपास के एरिया पर कुछ देर के लिए लगाएं. इससे आपको आराम मिलेगा.

जैतून का तेल
जैतून के तेल के फायदों के बारे में तो हम सभी जानते हैं. बता दें कि इस तेल से कान का दर्द भी ठीक होता है. कान में दर्द होने पर जैतून के तेल की कुछ बूंदे कान में डालने से आराम मिलता है.

च्युइंग गम
कई बार फ्लाइट में सफर करने के दौरान कान में तेज दर्द हो सकता है. ऐसे में आप च्युइंग गम चबा सकते हैं. बता दें कि ऐसा करने से दर्द से राहत मिल सकती है.

Trending news