तंत्र विद्या से बना था 1300 साल पुराना गणेश मंदिर, शमी पत्र के वृक्ष की अनोखी मान्यता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2424928

तंत्र विद्या से बना था 1300 साल पुराना गणेश मंदिर, शमी पत्र के वृक्ष की अनोखी मान्यता

Shri Siddha Ganesh Temple: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के नवागढ़ में तंत्र विद्या से बने गणेशजी का एक खास मंदिर है. यहां हर साल भक्तों का आना-जाना लगा रहता है. गणेश उत्सव के दौरान मंदिर में बप्पा की मूर्ति की विशेष पूजा होती है. इसके सामने मौजूद शमी पेड़ का पत्र लेकर भक्त गर्व महसूस करते हैं. इस मंदिर का खास रहस्य है.

 

 

Bemetara 1300 years old Shri Siddha Ganesh Temple

Shri Siddha Ganesh Temple: बेमेतरा जिले के नवागढ़ में भगवान गणेश का एक अनोखा मंदिर है. गणेश उत्सव में यहां बप्पा की प्रतिमा की स्थापना की जाती है. साथ ही यहां अनंत चतुर्दशी तक गणेश जी की विशेष पूजा-अर्चना होती है. इसके राज के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है. यह मंदिर बेमेतरा जिले में एक ऐतिहासिक धरोहर है. इसके अलावा ये देश के अहम मंदिरों में से एक माना जाता है. नवागढ़ के राजा नरवर साय ने सन् 704 में इस मंदिर में श्री गणेश की मूर्ति स्थापित की थी. इसके साथ ही मंदिर परिसर में अष्टकोणीय कुआं भी बनवाया था.

नवागढ़ के श्री सिद्ध गणेश मंदिर को अनोखा बनाने वाली इसकी स्थापना प्रक्रिया है. इस मंदिर का निर्माण मामूली तरीके नहीं होकर विशेष तंत्र विद्या से हुआ था. गणेशजी का ये खास मंदिर 1312 साल पुराना है. उसी समय तांत्रिक विद्या कर यहां गणेश जी की मूर्ति को स्थापित किया गया था.

वृक्ष का दुर्लभ संयोग
इस मंदिर के सामने दुर्लभ संयोग बनाने वाला एक विशेष शमी वृक्ष है. इसे देवतुल्य माना जाता है. हिंदू धर्म के अनुसार शमी वृक्ष बहुत पवित्र होता है. शमी वृक्ष को शनि देव का अवतार माना जाता है. माना जाता है कि शमी वृक्ष का पूजन और स्पर्श करने से विशेष प्रभाव और बुरी ताकतों से मुक्ति मिलती है. 

मंदिर में सीखते थे तंत्र क्रिया 
गणेश जी का ये मंदिर किसी समय में तंत्र क्रिया और तंत्र विद्या का एक प्रमुमुख केंद्र हुआ करता था. यहां तांत्रिक आकर तंत्र विद्या सीखते थे. इस राज के बारे में शायद ही किसी को पता है. धार्मिक ग्रंथ गीता प्रेस गोरखपुर में इस सिद्ध शमी गणेश मंदिर को भारत के बहुत खास और दुर्लभ मंदिरों में से एक बताया है. 

ये भी पढ़ें: क्या अमूल हो जाएगा सांची का दूध? टेकओवर की अटकलें, विरोध में उतरे कांग्रेस सांसद

कष्टों का निवारण 
मंदिर के परिसर में बड़े-बड़े पत्थरों पर लेख लिखे हुए हैं, जो मंदिर की पुरानी विधि और शानदार इतिहास की गवाही देते हैं. नवागढ़ के श्री शमी गणेश मंदिर में सालभर भक्त आते हैं. यहां  हर साल हजारों लोग खासकर कष्टों के निवारण और मंगलकामना के लिए आते हैं. नवागढ़ में इस मंदिर के अलावा हनुमान मंदिर, शारदा मंदिर, महामाया मंदिर और शनि मंदिर भी हैं.

ये भी पढ़ें: क्या है कन्या संक्रांति, इस दिन करियर और बिजनेस में सफलता के लिए करें ये उपाय

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news