MP news: रतलाम मंडल की महिला उप मुख्य टिकट इंस्पेक्टर ने वह कर दिखाया जो कई पुरुष टिकट इंस्पेक्टर भी नहीं कर पाते हैं. इंदौर की डिप्टी (सीटीआई) अलका मिश्रा ने पिछले वित्तीय वर्ष में सबसे ज्यादा राजस्व दिया है. अलका ने 1 साल में 6 हजार  357 केस बनाएं हैं, जिससे रेलवे को 33 लाख 99 हजार 585 रुपए का राजस्व मिला है. रतलाम मंडल ने पहली बार महिला डिप्टी सीटीआई के रूप में अलका मिश्रा को अवार्ड देकर सम्मानित किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश के इंदौर में रोजाना 40 से अधिक ट्रेनों का आना जाना रहता है. जिसमें 34 हजार से अधिक रेल यात्री सफर करते हैं. बहुत से यात्री ऐसे भी होते हैं जो बिना टिकट लिए ही प्लेटफार्म और ट्रेन में सफर करते है.  अब ऐसे यात्रियों पर कार्रवाई करना जरूरी हो जाता है और इन पर कार्रवाई करने की जिम्मेदारी सीटीआई की होती है. बता दें कि रतलाम मंडल में 13 टीसी और पांच महिला डिप्टी सीटीआई है. जिसमें से इंदौर में तीन महिला डिप्टी सीटीआई है. 


ये भी पढ़ें:  इंदौर का ऐतिहासिक चुनाव, जब नेहरू के दौर में हारी कांग्रेस, जीते निर्दलीय उम्मीदवार


पहली महिला डिप्टी सीटीआई जिसे अवार्ड मिला 
डिप्टी सीटीआई अलका मिश्रा का कहना है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में उन्हें  प्रतिदिन 12 हजार रुपए राजस्व वसूल करने का लक्ष्य मिला था. साल के 365 दिन में 283 दिन काम किया और उन्होंने बिना टिकट यात्रा करने वाले कुल 6 हजार 357 केस बनाएं हैं. जिससे 33 लाख 99 हजार 585 रुपए का राजस्व मिला है. इसी के कारण  रतलाम मंडल द्वारा पहली बार महिला डिप्टी सीटीआई श्रेणी में अवार्ड देकर उन्हें सम्मानित किया है. 


आसान नहीं था सफर 
डिप्टी सीटीआई अलका मिश्रा ने बताया कि महिला होने के नाते काम में उन्हें दिक्कत आती है, लेकिन अफसरों का सहयोग भी मिलाता है. ट्रेन में टिकट जांच के दौरान कई यात्री उन पर राजनीतिक दबाव डालते हैं और बहस भी करते हैं. कई बार उन्हें यात्रियों से धमकी भी मिली है. यहां वहां से फोन पर बात भी करवाते हैं, बुरा बर्ताव करने का आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया पर भी मैसेज चला देते हैं लेकिन अलका मिश्रा बिना किसी से डरे अपना काम करती है. 


इंदौर रेलवे स्टेशन में सबसे ज्यादा राजस्व देता है
रतलाम मंडल का इंदौर रेलवे स्टेशन सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला स्टेशन है. इस स्टेशन में हर दिन 35 हजार से अधिक यात्रियों का आना जाना होता है. इस दौरान बड़ी संख्या में यात्री बिना टिकट के रेल यात्रा करते हुए भी पकड़े जाते हैं. ऐसे में यात्रियों पर कार्रवाई करने के लिए रेलवे ने सभी उप मुख्य टिकट इंस्पेक्टर (सीटीआइ) को प्रतिदिन का टारगेट दिया जाता है.