MP Gold Silver Price: सोने-चांदी के भाव स्थिर, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1596467

MP Gold Silver Price: सोने-चांदी के भाव स्थिर, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

MP Gold Silver Price Today 5 March 2023: मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में पिछले दो दिनों से सोने-चांदी की कीमत में कोई बदलान नहीं देखा गया है. यानी सराफा बाजार में सोना-चांदी जिस रेट पर कल और परसों बिका था, आज भी उसी कीमत पर बिकेगा.

MP Gold Silver Price: सोने-चांदी के भाव स्थिर, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का रेट

MP Gold Silver Price Update Today 5 March 2023: यदि आप सोना-चांदी की खरीददारी करने का प्लान बना रहे हैं, या आप सोने में निवेश (investing in gold) करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए जरुरी खबर है, बता दें कि पिछले दो दिनों से मध्य प्रदेश के सराफा बाजार (saraapha bazar) में सोने-चांदी की कीमत में कोई बढ़ोत्तरी देखने को नहीं मिली है. बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार आज एमपी के सराफा बाजार में जिस कीमत पर सोना-चांदी कल बिका था. आज भी उस रेट पर बिकेगा.   

सोने की कीमत स्थिर ( MP Gold Price Today)
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यानी जो  (22K Gold) 22 कैरेट सोना 04 मार्च शनिवार को 52,680 रुपए प्रति 10 ग्राम बिका, वो आज भी इसी कीमत पर बिकेगा. वहीं यदि बात करें  (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल शनिवार को 55,310 रुपए प्रति 10 ग्राम बिका था, वो आज भी इसी कीमत पर बिकेगा. 
 
चांदी के भाव भी स्थिर

बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में बिकने वाले चांदी कि तो जो चांदी कल यानी शनिवार को 70,000 रुपए प्रति किलो की दर से बिकी थी. आज यानी रविवार को भी उसी कीमत पर बिकेगी. यानी कुल मिलाकर  पिछले दो दिनों में चांदी की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है.

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: तुला धनु समेत इन राशि वालों को रहना होगा सावधान, जानिए अपना राशिफल

Trending news