Gold Jewellery: इन अंगों में न पहनें सोना हो जाएंगे बीमार, धन हानि के साथ लगेगा देव अपमान का दोष
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1379079

Gold Jewellery: इन अंगों में न पहनें सोना हो जाएंगे बीमार, धन हानि के साथ लगेगा देव अपमान का दोष

Gold Jewellery: भारत में सोने को लेकर काफी क्रेज है. यहां महिला और पुरुष दोनों ही सोने का धारण करते हैं, वहीं घर में पूंजी के रूप में भी भारी मात्रा में सोना रखने का चलन है, लेकिन इसे पहनने को लेकर कुछ नियम कायदे और वैज्ञानिक दृष्टिकोण होते हैं, जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए नहीं काफी नुकसान होगा और जिंदगी भी मुसीबत में पड़ सकती है.

Gold Jewellery: इन अंगों में न पहनें सोना हो जाएंगे बीमार, धन हानि के साथ लगेगा देव अपमान का दोष

Gold Jewellery: भारतीय समाज में सोने का काफी महत्व है. इसे शरीर में धारण करने के अलावा भी कई तरह के पूजा अनुष्ठानों में उपयोग किया जाता है. इसके अलावा कई लोग इसे पूंजी निवेश के तौर पर भी उपयोग करते हैं. भारतीय घरों में सोना सबसे ज्यादा महिलाओं का आभूषणों में उपयोग होता है, लेकिन लोग इसे धारण करने के नियमों और इससे जुड़ी मान्यताओं के बारे में नहीं जानते ऐसे में उन्हें हानि होने लगती है.

कमर से नीचे न पहने सोना
भारतीय महिलाओं को गहनों का शौक तो इतना होता है कि वो ऊपर से नीचे तक जेवराद में लदी रहना पंसंद करती हैं, लेकिन कोई कितना भी पैसे वाला क्यों न हो वो सोना को पैरों में पायल नहीं पहनना चाहिए. ऐसा करने से न सिर्फ देवी-देवताओं का अपमान होता है बल्कि जीमन विकारों से घिर जाते हैं. तो आइये जानते हैं सोने से जुड़ी कुछ मान्यताओं के बारे में...

Morning Vastu Tips: सुबह उठते ही न देखें ये चीजें, पूरा दिन हो सकता है खराब

मां लक्ष्मी भगवान विष्णु का अपमान
सनातम सभ्यता में सोने की किसी भी चीज को कमर से नीचे पहनना वर्जित है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु नारायण को सोना अत्यंत प्रिय है. पैरों में सोने के गहने पहनने से माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का अपमान होता है, वो इससे नाराज भी हो सकते हैं, जिसका असर आपके जीवन में पड़ सकता है.

वैज्ञानिक दृष्टिकोण
विज्ञान के अनुसार शरीर के ऊपरी भाग में ठंडक और नीचले हिस्से को गर्माहट होती है और सोना गर्मी को बढ़ाने वाला होता है. ऐसे में अगर सोना कमर से नीचे पहना गया तो इसका नकारात्मक असर हो सकता है. पैरों में सोने के आभूषण धारण करने से शरीर का तापमान असंतुलित हो सकता है. इस कारण इसका ध्यान रखें.

Vastu Tips: दूसरों की ये चीजें कभी न करें इस्तेमाल, आ सकता है भारी संकट

कुछ अन्य कारण
शरीर में धारण की जाने वाली कोई भी वस्तु का धीरे-धीरे क्षरण होता है. अगर वो वस्तु पैरों में पहनी गई तो ज्यादा धूल के कणों के संपर्क में आएगी और चलने से होने वाले घर्षण से जल्द घिस जाएगी. सोन काफी मंहगा होता है अगर उसे पैरों में पहना गया तो एक घाटे का सौदा होगा. इसके अलावा इंसान का ध्यान पैरों की जगह चेहरे पर ज्यादा पड़ता है तो सोने को पैरो में पहनने का कोई खास औचित्त ही नहीं है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news