Gold price today: सोने की कीमतें हुई स्थिर, जानिए 10 ग्राम के दाम
Advertisement

Gold price today: सोने की कीमतें हुई स्थिर, जानिए 10 ग्राम के दाम

Gold price today: सोने-चांदी (gold silver price) के कीमतों में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा था. हालांकि आज सोने (gold) के दाम स्थिर बने हुए हैं, जबकि चांदी (silver) के दाम भी आज स्थिर हैं.  जानिए आज के सोने-चांदी के दाम. 

Gold price today: सोने की कीमतें हुई स्थिर, जानिए 10 ग्राम के दाम

Gold price today: सोने (gold) के दाम आज स्थिर बने हुए हैं, जबकि चांदी भी स्थिर है. अगर आप आज सोने की खरीददारी की योजना बना रहे हैं तो हम आपको आज के सोने-चांदी (gold silver price) की कीमतों की जानकारी देने जा रहे हैं. बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार आज 22 कैरेट सोने के 1 ग्राम के दाम 4,783 रुपए हैं, जबकि कल भी यही कीमत थी. इसी तरह अन्य कैरेट्स के दाम भी स्थिर हैं. 

सोने के दाम हुए स्थिर 
आज भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में 22 कैरेट के 8 ग्राम सोने की कीमत 38,264 रुपए हैं, वहीं 24 कैरेट के 1 ग्राम सोने की कीमत 5,022 रुपए हैं, इसी तरह 24 कैरेट के 8 ग्राम सोने के दाम 40,176 रुपए हैं, यानि कल की तुलना में न तो दामों में तेजी देखी गई है और न ही दाम कम हुए हैं, सोने के दाम स्थिर बने हुए हैं. ऐसे में आज सराफा में सोने-चांदी के यही दाम लागू रहेंगे.

चांदी के दाम भी स्थिर 
वहीं बात अगर चांदी की जाए तो चांदी की कीमतें भी आज स्थिर है, आज एक ग्राम चांदी की कीमत 66.3 रुपए हैं, जबकि कल भी यही दाम लागू थे. वहीं एक किलो चांदी के बार की कीमत आज 66,300 रुपए है, जबकि कल भी चांदी इसी दाम पर क्रय विक्रय हुई. यानि दामों न तो कोई बढ़ोत्तरी हुई और न ही कोई कमी हुई है.  

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9 प्रतिशत अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं. 

Trending news