Goverdhan Puja 2022: पर्यावरण संरक्षण के लिए सीएम शिवराज ने की गोवर्धन पूजा,गौशालाओं को बढ़ाने की घोषणा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1411616

Goverdhan Puja 2022: पर्यावरण संरक्षण के लिए सीएम शिवराज ने की गोवर्धन पूजा,गौशालाओं को बढ़ाने की घोषणा

CM Shivraj Goverdhan Pooja: गोवर्धन पूजा के दिन पर्यावरण लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि हम जानते हैं कि पर्यावरण को बचाना हमारी अनिवार्यता है, लेकिन इसके साथ-साथ लोगों की रोजी रोटी भी आवश्यक है.

cm shivraj goverdhan pooja

भोपाल: सीएम शिवराज व उनकी पत्नी साधना सिंह ने पर्यावरण संरक्षण के लिए गोवर्धन पूजा की और दुनिया के कल्याण के लिए भगवान कृष्ण से प्रार्थना की. इस दौरान वन मंत्री Dr. Kunwar Vijay Shah ,हुज़ूर विधायक Rameshwar Sharma समेत कई नेता मौजूद रहे. इसके साथ ही सीएम शिवराज ने आज ऐलान किया है कि प्रदेश में गौशालाओं को बढ़ाया जाएगा.

गौरतलब है कि गोवर्धन पूजा बड़ी धूम-धाम से पूरे देश में मनाया जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री कृष्ण ने इसी दिन गोवर्धन पर्वत को अपनी उंगली में उठाकर ब्रज वासियों को इन्द्र के प्रकोप से बचाया था. इसके बाद ब्रज वासियों ने गोवर्धन की पूजा करके उसकी शत कोसी परिक्रमा की इसी परंपरा के अनुरूप श्रद्धालु गोवर्धन पूजा करते हैं.

भगवान श्रीकृष्ण से सीएम ने जगत कल्याण के लिए की प्रार्थना
सीएम शिवराज ने गोवर्धन पूजा को लेकर ट्वीट किया, 'ॐ कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने। प्रणतः क्लेशनाशाय गोविंदाय नमो नमः।। आज निवास पर पर्यावरण संरक्षण के पावन अवसर पर सपत्नीक गोवर्धन पूजा कर भगवान श्रीकृष्ण से जगत कल्याण के लिए प्रार्थना की.'

पर्यावरण और गौवंश को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि हम जानते हैं कि पर्यावरण को बचाना हमारी अनिवार्यता है, लेकिन इसके साथ-साथ लोगों की रोजी रोटी भी आवश्यक है. हमको संतुलन पैदा करने का प्रयास करना पड़ेगा. हर एक शहर को कोई अभियान हाथ में लेना पड़ेगा कि हमारा शहर हरा भरा रहेगा.

मध्यप्रदेश में लगभग 1 करोड़ 87 लाख से ज्यादा गोवंश हैं. जबलपुर के गंगईवीर में हम गोवंश वन विहार का प्रारंभ कर रहे हैं,सालारिया में हमने गो-अभ्यारण प्रारंभ किया है. गोवर्धन योजना के अंतर्गत गोबर से सीएनजी निर्माण के लिए इंदौर में काम प्रारंभ हो गया है.

Trending news