Holi ke Totke: होलिका की राख से करें ये चमत्कारी उपाय, पलक झपकते ही दूर होगी सभी परेशानी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1577501

Holi ke Totke: होलिका की राख से करें ये चमत्कारी उपाय, पलक झपकते ही दूर होगी सभी परेशानी

Holi Ke Upay: होली का त्यौहार नजदीक है. यदि आप व्यापार, नौकरी या धन संबंधित समस्या को लेकर परेशान हैं, तो आज हम आपको होलिका दहन की राख के कुछ ऐसे टोटके बता रहे हैं, जिसे करने से पलक झपकते ही आपकी सभी परेशानी दूर हो जाएगी.

Holi ke Totke: होलिका की राख से करें ये चमत्कारी उपाय, पलक झपकते ही दूर होगी सभी परेशानी

Holi Ke Upay 2023: महाशिवरात्रि का त्यौहार खत्म होते ही अब होली की तैयारी में लग गए हैं. होली के त्यौहार में होलिका दहन (holika dahan) और उसकी राख का विशेष महत्व है, क्योंकि बिना होलिका दहन किए होली (holi) का त्यौहार नहीं मनाया जाता है. इस साल होलिका दहन 07 मार्च को होगा और होली का त्यौहार पूरे देश में 08 मार्च को मनाया जाएगा. ज्योतिष शास्त्र में यू तो कई टोटके (totake) बताएं गए हैं. लेकिन होलिका की राख के टोटके कुछ ज्यादा ही चमत्कारी होते हैं. आज हम आपको होलिका की राख के कुछ ऐसे चमत्कारी टोटके बता रहे हैं, जिसे करने मात्र से जीवन की सारी समस्याएं पलक झपकते ही दूर हो जाएंगी.

नौकरी या व्यापार के लिए
यदि आपके नौकरी या कारोबार में दिक्कत हो रही है तो आप होलिका दहन के समय होलिका के उल्टे परिक्रमा करते हुए उसमें आक (मदार) की जड़ डाल दें. साथ ही अपने कारोबार और नौकरी में सफलता के लिए कामना करें. ऐसी मान्यता है कि जो लोग इस दिन इस उपाय को सच्चे मन से करते हुए अपनी मनोकामना रखते हैं, उनका वे काम अवश्य पूरा होता है. 

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए
यदि आप धन संबंधित समस्या से परेशान हैं या आप पैसा तो कमा रहे हैं कितुं उसमें बरकत नहीं हो रहा है और ज्यादात्तर पैसा फिजुलखर्ची में चला जा रहा है. इसके लिए आप होलिका दहन के दिन होलिका जलने वाले स्थान पर अनार की कलम से अपना नाम लिखकर उस पर हरा गुलाल छिड़क दें. होलिका जल जाए तो इस राख को पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से धन संबंधित सारी समस्यााएं दूर हो जाती हैं.

नजर दोष दूर करने के लिए
यदि आपको लगता है कि क‍िसी ने आपके या आपके परिवार के ऊपर कोई तांत्रिक क्रिया कर दी है,  तो आप होलिका दहन के समय देशी घी में दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता और थोड़ी सी मिश्री को होली जलने वाली आग में डाल दें. अगले दिन सुबह इस राख चांदी के ताबीज में भरकर धारण कर लें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से आपके ऊपर जो भी तांत्रिक क्रिया या नकारात्म ऊर्जा होगी वह नष्ट हो जाएगी. 

बीमारी दूर करने के लिए
यदि कोई व्यक्ति बार-बार बीमार रहता है तो इसके लिए वह होलिका दहन की राख को कपड़े में बांधकर सिर से सात बार घुमाएं. इसके बाद इसे बाद इसे मिट्टी में दबा दें. साथ ही होलिका दहन की राख को बीमार व्यक्ति के बिस्तर पर छिड़क दें. ऐसा करने से सभी बीमारी दूर हो जाती है. 

ये भी पढ़ेंः कैसे बनता है रुद्राक्ष? जिसको लेने के लिए प्रदीप मिश्रा के कुबेरेश्वरधाम में पहुंचे लाखों लोग

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news