Dark Circles: आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय
Advertisement

Dark Circles: आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

आंखों के नीचे काले घेरे आ जाने पर आपका चेहरा बहुत खराब दिखता है. बता दें कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप 5 घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Dark Circles: ज्‍यादा फोन चलाने की लत बहुत बेकार है. गौरतलब है कि अगर आपको मोबाइल फोन या अन्य एप्लिकेशन चलाने की लत लग जाती है तो इससे आपका काफी समय बर्बाद होता है. बता दें कि बहुत से लोग देर रात तक मोबाइल यूज करते हैं और ऐसे में वो पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं और नींद की कमी के कारण इसका असर उनके शरीर पर दिखाई देता है. हम जानते हैं कि अगर हम पूरी नींद नहीं लेते हैं तो कई बार आखों के नीचे डार्क सर्कल्स आ जाते हैं. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं और जानना चाहते हैं कि डार्क सर्कल्स कैसे दूर करें तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जिससे कुछ ही दिन में चेहरे से डार्क सर्कल्स गायब हो जाएंगे. 

कोल्‍ड टी बैग्स
स्किन से डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कोल्‍ड टी बैग्स का इस्तेमाल सबसे कारगर होता है. एक्‍सपर्ट्स के अनुसार कैफीन ब्‍लड वेसल्स को संकुचित करने में बहुत सहायक होता है और जिससे ब्‍लड फ्लो कम हो जाता है. इसलिए डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए कोल्‍ड टी बैग्स बहुत फायदेंमंद हैं. 

नारियल और बादाम के तेल से मालिश
ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए नारियल का तेल और बादाम का तेल फायदेमंद होता है. ब्लैकहेड्स को खत्‍म करने लिए आप आंखों के आसपास सर्कुलर मोशन में मसाज कर सकते हैं. बता दें कि यदि आप डेली इस कॉम्बिनेशन से मालिश करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों रिजल्‍ट देखने को मिल जाएगा. 

खीरा
डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए भी खीरा बहुत अच्छा होता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप खीरे के ठंडे स्लाइस को आंखों के ऊपर रखें. बता दें कि रोजाना एक से दस मिनट के लिए खीरा रखने से आपको कुछ दिनों ही में आपको रिजल्‍ट देखने को मिलेगा.

पुदीने की पत्तियां
आप पुदीने के पल्‍प को भी डार्क सर्कल्स पर लगाकर दस मिनट के लिए छोड़ सकते हैं. बता दें कि ये उपाय बहुत मददगार है और हर रोज रात में ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके डार्क सर्कल्स दूर हो जाते हैं. 

गुलाब जल
गुलाब जल या रोज वाटर स्किन के लिए जादुई है. कई एक्‍सपर्ट्स के अनुसार अगर आप डार्क सर्कल्स पर रात को डेली गुलाब जल लगाने के बाद पंद्रह मिनट के लिए छोड़ देते हैं तो कुछ दिनों में आपकी समस्या खत्म हो जाएगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news