Independence day 2023: 76वां या 77वां? इस साल होगा कौन सा स्वतंत्रता दिवस, समझिए गणित
Advertisement

Independence day 2023: 76वां या 77वां? इस साल होगा कौन सा स्वतंत्रता दिवस, समझिए गणित

India Independence day 2023 : आजादी के 76 साल पूरे होने पर आज भी कई लोगों को इस बात का कंफ्यूजन है कि हम इस साल 76वां या 77वां कौन सा स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. आइए इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हम इसी कंफ्यूजन को दूर करते हुए पूरी गणित समझते हैं.

Independence day 2023: 76वां या 77वां? इस साल होगा कौन सा स्वतंत्रता दिवस, समझिए गणित

India Independence day 2023: 15 अगस्त 1947 को हमने ब्रिटिश सरकार के 200 सालों के राज के बाद आजादी हासिल की थी. हमारे देश के नायकों के त्याग, तपस्या और बलिदान का नतीजा था की हमने अपनी शर्तों पर अपने देश में रहने लगे. इसी दिन को याद कर हर साल पूरे देश में हर्ष उल्लास रहता है. इसके लिए तैयारियों पहले से होने लगती है. पिछले साल ही हमने आजादी का अमृत महोत्सव मनाया अब अपने 100 साल से सफर के लिए आगे बढ़ गए हैं. लेकिन, आजादी के इतने सालों बाद कई लोगों ने इस बात का कंफ्यूजन रहता है कि इस साल 76वां या 77वां कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. आज हम इसी कंफ्यूजन को दूर कर रहे हैं.

Happy Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस के टॉप-10 देशभक्ति संदेश; सोशल मीडिया में पोस्ट करें ये फोटो

स्वतंत्रता दिवस का इतिहास 
15 अगस्त 1947 की आधी रात को भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली. हमें ब्रिटिश राज से आजाद होने में 200 साल से अधिक का समय लगा. इस दौरान हमारे नायक अलग-अलग तरीकों और समय पर लड़ते रहे. इसकी का परिणाम था कि 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हुआ और पहले प्रधानमंत्री के रूप में पंडित जवाहर लाल नेहरू ने लाल किले पर हमारा प्यारा तिरंगा फहराया. इसके बाद से स्वतंत्रता दिवस पर हर साल दिल्ली के लाल किले पर राष्ट्रीय तिरंगा झंडा फहराते की परंपरा चल पड़ी.

Independence History: आजाद भारत में भी 22 महीने देश का हिस्सा नहीं था भोपाल! जानें क्या है पीछे की कहान

76वां या 77वां स्वतंत्रता दिवस
आजाद भारत का इस साल 77वां स्वतंत्रता दिवस होगा. आप अब भी कंफ्यूज हैं तो आइए समझते हैं इसके पीछे की गणित. चूंकि पहली बार 15 अगस्त सन 1947 को देश के आजाद होने पर झंडा फहराया गया था. तकनीकी रूप से ये दिन देश का पहला स्वतंत्रता दिवस था. इसके बाद 15 अगस्त 1948 को भारत का दूसरा स्वतंत्रता दिवस और आजादी की पहली वर्षगांठ थी. इस हिसाब से 15 अगस्त 2023 को आजादी की 76वीं वर्षगांठ और 77वां स्वतंत्रता दिवस होगा. यानी अब हम आजादी के 76 साल पूरे कर अपने 100 सार के सफर के लिए आगे बढ़ गए हैं.

खास होने वाला है स्वतंत्रता दिवस
स्वतंत्रता  दिवस आजादी का त्यौहार हमारी स्वतंत्रता का प्रतीक है. यह दिन में एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में हासिल उपलब्धियों के जश्न मनाने का मौका है. इस साल भी समूचा भारत आजादी का जश्न मनाने के लिए तैयार है, सबकुछ न्यौछावर करने की सौगंध खाने को भी तत्पर हैं. इस साल हम आजादी के अमृत महोत्सव से एक साल आगे बढ़ गए हैं. इस बीच देश ने काफी कुछ हासिल किया है. इस कारण भारत का ये राष्ट्रीय त्यौहार और भी खास होने वाला है.

'गुस्सा हो तो मुझे गाली दे देना पर....' मंच में केंद्रीय मंत्री ने क्यों दिया माफीनामा

Trending news