Indian Railway: अब ट्रेन में WhatsApp से Order करें खाना, फॉलो करें ये स्टेप्स
Advertisement

Indian Railway: अब ट्रेन में WhatsApp से Order करें खाना, फॉलो करें ये स्टेप्स

Indian Railway IRCTC New Facility: ट्रेन में यात्रियों को खाना पहुंचाने में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए आईआरसीटीसी ने Jio Haptic के साथ मिलकर पार्टनरशिप की है. इसके जरिए अब यात्री खाने का आर्डर व्हाट्सएप ( Food Order on WhatsApp ) पर भी कर पाएंगे.

Indian Railway: अब ट्रेन में WhatsApp से Order करें खाना, फॉलो करें ये स्टेप्स

Food Order on WhatsApp: भारतीय रेल ( Indian Railway ) के यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अब यात्रा के दौरान खाने की समस्या दीर करने के लिए रेलवे में बड़ा कदम उठाया है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने नई फ़ूड डिलेवरी प्रोसेस शुरू की है. जिसकी मदद से आप ट्रेन में यात्रा करने के दौरान व्हाट्सऐप से खाना आर्डर कर सकते हैं. इतना ही नहीं PNR की मदद से खाना आपकी सीट नंबर तक डिलेवर भी कर दिया जाएगा.

Zoop App के साथ करना होगा चैट
जानकारी के अमुसार फिलहाल ये सेवा 100 से ज्यादा स्टेशनों पर मिलेगी. इसके लिए यात्रियों को व्हाट्सएप पर +91 7042062070 पर जूप ( Zoop App ) के साथ चैट करना होगा. खाना ऑर्डर करने के लिए यात्री को अपने PNR का इस्‍तेमाल करना होगा और उसका ऑर्डर सीधे सीट पर डिलीवर कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: जब जेल बन गया मायका

फॉलो करें ये स्टेप्स
1- सबसे पहले Zoop WhatsApp chatbot नंबर +91 7042062070 सेव करना होगा
2- इसके बाद चैट में आपको 10-digit PNR नंबर टाइप करना होगा
3- Zoop आपकी डिटेल को वेरिफाई करेगा, फिर अपकमिंग स्टेशन को सलेक्ट करने को कहेगा
4- फिर Zoop chatbot आपको कुछ रेस्टोरेंट्स का ऑप्शन देगा, जहां से आप खाना ऑर्डर कर पाएंगे
5- पेमेंट मोड सलेक्ट करके ट्रांजेक्शन्स पूरा करने के बाद आप चैटबॉट से ही ऑर्डर को ट्रैक भी कर पाएंगे
6- आखिर में चुने गए स्टेशन पर ट्रेन पहुंचते ही Zoop आपको खाना डिलीवर कर देगा

Jio Haptic के साथ हुआ है करार
बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी आईआरसीटीसी ने ZOOP के वाट्सएप के जरिए खाना मंगाने की सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के लिए ZOOP ने जियो हैप्टिक (Jio Haptic) के साथ पार्टनरशिप किया है. ऐसे में खाना मंगाना लोगों के लिए ट्रेन में अब और आसान हो गया है. ऐसा ट्रेनों और अन्य स्थानों पर खानपान और आतिथ्य सेवाओं को अपग्रेड करने और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है.

Trending news