सामने आया चौंका देने वाला मामला! शख्स एक साथ हुआ COVID, Monkeypox और HIV से पॉजिटिव
Advertisement

सामने आया चौंका देने वाला मामला! शख्स एक साथ हुआ COVID, Monkeypox और HIV से पॉजिटिव

COVID, Monkeypox & HIV Positive Man: इटली से चौंका देने वाला मामला सामने आया. यहां पर स्पेन की ट्रिप से लौटे एक आदमी में एक साथ मंकीपॉक्स, कोरोनावायरस और एचआईवी के लक्षण पाए गए.

Man Positive for COVID, Monkeypox & HIV

Man Positive for COVID, Monkeypox & HIV: इटली से बहुत ही चौंका देने वाला मामला सामने आया है. यहां पर एक शख्स को कोविड-19, मंकीपॉक्स और एचआईवी के लक्षण पाए गए हैं. बता दें कि शख्स में इस तरह से पाए गए लक्षणों को सुन कई लोग चौंक गए हैं. दरअसल जर्नल ऑफ इंफेक्शन (Journal of Infection) में हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा मामला पाया है. जिसमें एक व्यक्ति को मंकीपॉक्स, कोरोनावायरस और एचआईवी था.

पांच दिन की ट्रिप से लौटा था 
बीएनओ न्यूज ने बताया कि एक 36 वर्षीय व्यक्ति जो स्पेन की पांच दिन की ट्रिप के बाद इटली लौटा तो उसे बुखार थी. साथ ही उसके गले में खराश, शरीर में थकान और सिरदर्द था. इसके बाद वो इलाज के लिए अस्पताल गया तो वहां वो मंकीपॉक्स, कोविड ​​-19 और एचआईवी से एक साथ पॉजिटिव पाया गया.

शरीर में छाले भी पड़ गए
बता दें कि इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया.कोविड-19 पॉजिटिव होने के कुछ ही घंटों के अंदर ही उसके बाएं हाथ पर कुछ दाने दिखाई देने लगे और अगले कुछ दिनों में उसके शरीर में छाले भी पड़ गए. बता दें कि करीब एक हफ्ते बाद उसे अस्पताल से छुट्टी मिल गई और वह मंकीपॉक्स और कोरोनावायरस दोनों से पूरी तरह ठीक हो गया.रिपोर्ट के मुताबिक, स्पेन में अपनी यात्रा के दौरान व्यक्ति ने बिना कंडोम के शरीरिक संबंध बनाए थे.

आप लोगों में से बहुत से लोगों ने कुछ ही दिन पहले मंकी पॉक्स का नाम सुना होगा, लेकिन मंकी पॉक्स नाम का वायरस 6 दशक पुराना है. मंकी पॉक्स का पहला मामला डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में वर्ष 1958 में सामने आया था, जब एक रिसर्च सेंटर के 2 बंदरों में स्मॉल पॉक्स से अलग वायरस पाया गया. वहीं से इस वायरस का नाम मंकी पॉक्स रखा गया. इंसानों में मंकी पॉक्स का पहला केस वर्ष 1970 में अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक कॉन्गो में मिला था. बता दें कि भारत में केरल में 14 जुलाई को कोल्लम में मंकी पॉक्स का पहला केस मिला था, वो व्यक्ति UAE से वापस लौटा था. 

Trending news