Bhai Dooj: ग्वालियर। भाई दूज का त्यौहार बहनों के लिए हमेशा से ही खास रहा है. इस मौके पर बहनें भाईयों को टीका लगाकर लंबी उम्र की कामना करती हैं. इस बार ये त्योहार उन बहनों के लिए खास रहेगा जिनके भाई जेल में हैं. क्योंकि कोरोना की वजह से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)के कई जेलों (jail) में त्योहारों के मौके पर मिलने की पाबंदी लगा दी गई थी. पर इस बार भाई दूज के मौके पर बहनों को अपने भाईयों से मिलने की इजाजत दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसलिए लगी थी रोक
कोरोना की वजह से मध्य प्रदेश की कई जेलों में भाई बहन के सीधे तौर पर मुलाकात करने से रोक लग गई थी. पर अब तीन साल बाद ऐसा मौका आएगा जब बहने सामने से भाईयों को मंगलटीका कर पाएंगी.


ये भी पढ़ें: 17 की उम्र में दुनिया में मनवाया लोहा! MP की शिवांजली ने दिग्गजों को छोड़ा पीछे


दीपावली के अवसर पर कई जेलों में जेल प्रबंधन ने सामने से मिलने पर छूट दी थी. लेकिन, टीका लगाने से मना किया था. कोरोना के बाद से ये स्थितियां लगातार बनी रही. बहनें होली, दीपावली, भईया दूज और रक्षाबंधन पर जेल तो जरूर जाती थी. लेकिन, निराश होकर उन्हें वापस लौटना पड़ता था. पर इस बार ये रोक हटा दी गई है.


कांच की दीवार में कैद होते थे भाई
कोरोना प्रोटोकॅाल के पहले बहने त्योहारों के मौके पर अपने भाईयों से खुले मैदान में मिलती थी. लेकिन कोरोना की वजह से ज्यादातर जेलों में बहनों के या परिजनों के सीधे मिलने से रोक लग गई थी. ऐसे समय पर कांच की दीवारों और फोन के माध्यम से बहनें मिल पाती थी. पिछले रक्षाबंधन पर भी भी रोक लग गई थी. लेकिन कलाई में रक्षासूत्र न रहने की वजह से प्रदेश सरकार ने अगले दिन मिलने की पाबंदी हटा दी थी जिसके बाद बहनों ने भाईयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधा था.


ये भी पढ़ें: अनूठी है इस भैरव मंदिर की परंपरा, 25 फीट के खंभे से उल्टा लटककर होती है परिक्रमा


खुले मैदान में लगवाए जाएंगे टेंट
भाई दूज के मौके पर भाईयों से मिलने वाली बहनों के लिए ग्वालियर सेन्ट्रल में जेल प्रबंधन की तरफ से टेंट लगवाए गए हैं. इसके लिए जेल प्रबंधन ने अपनी सभी तैयारी पूरी कर ली है. हालांकि इस मौके पर बहनों के लाए हुए खानों को भाईयों को खाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. जेल प्रबंधन ने इस मौके पर बंदियों के लिए स्पेशल भोजन बना रहा है. भईया दूज के त्योहार की चमक बंदियों में लाने के लिए आज पूड़ी, सब्जी और खीर कैदियों के लिए बनाई जाएगी.