5g intelligent village: मोदी सरकार में दूरसंचार मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. उन्होंने देश में एक नया प्रयोग करने की शुरुआत की है, इस नई शुरुआत में मध्य प्रदेश में भी शामिल रहेगा. दूरसंचार मंत्रालय देश के 10 गांवों को 5G इंटेलिजेंट विलेज बनाने जा रहा है. जिसमें गुना लोकसभा क्षेत्र में आने वाले तीन गांव भी शामिल हैं. इस योजना में गुना, अशोकनगर और शिवपुरी जिले के एक-एक गांव को शामिल किया गया है. बाकि के सात गांव देश के दूसरे राज्यों के होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'5जी इंटेलिजेंट विलेज'


दरअसल, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए बताया कि देश में दूरसंचार मंत्रालय '5जी इंटेलिजेंट विलेज' योजना की शुरुआत करने जा रहा है. इस योजना में देशभर के आठ राज्यों के 10 गांवों को शामिल किया गया है. इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण जीवन में बदलाव लाने के साथ लोगों को डिजिटल समावेशन से जोड़ना है. इन गांवों में एक हफ्ते बाद 5जी इंटेलिजेंट विलेज की शुरुआत हो जाएगी. 


यह गांव हैं शामिल 


  • धर्मज, जिला- आणंद, गुजरात

  • आनंदपुर जलबेरा, जिला- अंबाला, हरियाणा

  • रामगढ़ उर्फ ​​राजाही, जिला- गोरखपुर, उत्तरप्रदेश

  • रावसर, जिला- अशोकनगर, मध्य प्रदेश

  • भगवानपुरा, जिला- भीलवाड़ा, राजस्थान

  • बांसखेड़ी, जिला- शिवपुरी, मध्य प्रदेश

  • बाजारगांव, जिला- नागपुर, महाराष्ट्र

  • डबलोंग, जिला- नागांव, असम

  • आरी, जिला- गुना, मध्य प्रदेश

  • बुर्रीपालेम, जिला- गुंटूर, आंध्र प्रदेश


ये भी पढ़ेंः CM मोहन से मंत्री विजय शाह ने की राष्ट्रगान अनिवार्य करने की मांग, MLA ने किया समर्थन तो भड़की कांग्रेस


गांवों में होंगे बदलाव


देश के इन सभी गांवों में 5जी के अल्ट्रा-रिलायबल लो-लेटेंसी कम्युनिकेशन (यूआरएलएलसी) और मैसिव मशीन टाइप कम्युनिकेशन (एमएमटीसी) टेक्नीक का इस्तेमाल शुरू किया जाएगा. इसके अलावा गांव के लोगों को 5जी कनेक्टिविटी के बारे में भी समझाया जाएगा और इससे होने वाले फायदे भी बताए जाएंगे. इसके अलावा इन गांवों में स्टार्टअप, शिक्षा जगत, उद्योग, एमएसएमई से भी प्रस्ताव मांगें गए हैं. खास बात यह है कि गांव में 5G टेक्नोलॉजी आने से सबसे ज्यादा फायदा गांव के युवाओं में देखने को मिलेगा. इसके अलावा इन गांवों में आने वाले समय में कई तरह के नवाचार भी देखने को मिलेंगे. 


सिंधिया को मिली है नई जिम्मेदारी


ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस बार मोदी सरकार में नई जिम्मेदारी मिली है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वह नगर विमानन मंत्री थे. लेकिन इस बार पीएम मोदी ने उन्हें दूरसंचार मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है. जबकि उनके पास पूर्वोत्तर विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी भी है. सिंधिया ने इस बार मध्य प्रदेश की गुना लोकसभा सीट पर बड़ी जीत हासिल की है. बीजेपी में शामिल होने के बाद वह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़े थे. 


ये भी पढ़ेंः MP News: इंदौर-भोपाल समेत 50 एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी, ईमेल से मचा हड़कंप