Kisan Kalyan Mahakumbh: MP के किसानों के लिए अच्छी खबर, बस कुछ घंटे और खाते में आ जाएंगे पैसे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1734476

Kisan Kalyan Mahakumbh: MP के किसानों के लिए अच्छी खबर, बस कुछ घंटे और खाते में आ जाएंगे पैसे

MP News: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है. कुछ ही घंटों में उनका लंबा इंतजार खत्म होने वाला है और उनके अकाउंट में बड़ी राशि आने वाली है, जिससे उन्हें राहत मिलेगी. 

Kisan Kalyan Mahakumbh: MP के किसानों के लिए अच्छी खबर, बस कुछ घंटे और खाते में आ जाएंगे पैसे

Kisan Kalyan Mahakumbh: राजगढ़ जिले में 13 जून को किसान कल्याण महाकुंभ का आयोजन होने वाला है. इस कार्यक्रम में CM शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के किसानों के खाते में फसल बीमा की राशि ट्रांसफर करेंगे. साथ ही डिफॉल्टर किसानों की ब्याज भी भरेंगे. इस कार्यक्रम में देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होने वाले हैं. किसान सम्मेलन में CM शिवराज 2100 करोड़ रुपए की ब्याज राशि भरकर किसानों को ब्याज मुक्त करेंगे.

किसानों के खाते में आएंगे 2933 करोड़ रुपए
मंगलवार को आयोजित होने वाले किसान कल्याण महाकुंभ में 44 लाख 49 हजार 649 किसानों  के खाते में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 2933 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे. किसानों को साल 2021 में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुई खरीफ और रबी फसलों का बीमा एक साथ दिया जाएगा.

11 लाख किसान होंगे ब्याज मुक्त
किसान कल्याण महाकुंभ में CM शिवराज प्रदेश के 11 लाख से ज्यादा डिफॉल्टर किसानों को ब्याज मुक्त कर देंगे. किसान सम्मेलन में  CM शिवराज सिंह चौहान किसानों की ब्याज माफी की 2 हजार 123 करोड़ रुपए की राशि जमा करेंगे. किसान कल्याण योजना के एक हजार 400 करोड़ रुपए सिंगल क्लिक के जरिए किसानों के खाते में पहुंचेंगे. 

ये भी पढ़ें- MP News: हरिहर तीर्थ में बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी परशुराम मूर्ति, ब्राह्मण वर्ग को साधने में जुटे CM शिवराज

9 जिलों में होगा कार्यक्रम का आयोजन
राजगढ़ के अलावा प्रदेश के 9 जिलों में किसान सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. इन जिलों में प्रभारी मंत्री शामिल होंगे और किसानों को संबोधित करेंगे. राजगढ़ सहित सभी जिलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में 1 लाख से ज्यादा किसान शामिल होंगे. राजगढ़ में राजगढ़ सहित गुना, भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर, उज्जैन, देवास, शाजापुर और आगर-मालवा के किसान भी शामिल होंगे.

जल जीवन मिशन की गोरखपुरा परियोजना का होगा लाकार्पण 
इस मौके पर मोहनपुरा-कुंडालिया प्रेशराइड पाइप सिंचाई प्रणाली, जल जीवन मिशन की गोरखपुरा परियोजना के 156 ग्रामों में जल-प्रदाय योजना का शुभारंभ और जिले में 40 करोड़ की रुपए लागत के विकास कार्यों का ई-लोकार्पण और भूमि-पूजन भी होगा.

Trending news