Jamashatmi Puja Vidhi: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगाएं इन चीजों का भोग, चमक जाएगी किस्मत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1305267

Jamashatmi Puja Vidhi: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगाएं इन चीजों का भोग, चमक जाएगी किस्मत


Krishna Jamashatmi 2022: भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाता है. आइए जानते हैं इस साल कब रखा जाएगा जन्माष्टमी का व्रत और भगवान कृष्ण को किन चीजों का लगाएं भोग.

Jamashatmi Puja Vidhi: जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को लगाएं इन चीजों का भोग, चमक जाएगी किस्मत

Krishna Janmashtami 2022 Bhog: द्वापर युग में भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष के अष्टमी के दिन हुआ था. इसलिए इस तिथि को हिंदू धर्म के लोग कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाते हैं. इस बार भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 18 अगस्त को रात 9 बजकर 20 मिनट से शुरू हो रही है जो 19 अगस्त की रात 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी. ऐसी मान्यता है जो भक्त श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का व्रत रखकर लड्डू गोपाल का विधि-विधान से पूजा करते हुए उनका मन पसंद भोग लगाते हैं, उन पर भगवान कृष्ण प्रसन्न होते हैं और उनका जीवन हमेशा सुख-समृद्धि से भरा पूरा होता है. आइए जानते हैं जन्माष्टमी पर कैसे करें श्री कृष्ण की पूजा और क्या लगाएं उन्हें भोग.

जन्माष्टमी पूजा विधि
जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के बाल रूप यानी लड्डू गोपाल की प्रतिमा स्थापित कर उनका श्रृंगार करें और उन्हें अक्षत्, रोली का तिलक लगाकर माखन मिश्री का भोग लगाएं. साथ ही उनके प्रिय वाद्य यंत्र बांसुरी अर्पित करें. भगवान कृष्ण की पूजा में काले अथवा सफेद रंग का प्रयोग न करें.

जन्माष्टमी पर इन चीजों का लगाएं भोग

माखन मिश्री का भोग
भगवान कृष्ण को माखन-मिश्री बहुत प्रिय है. इसलिए जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को माखन मिश्री का भोग लगाएं. भोग लगाने के दौरान इसमें तुलसी पत्ता अवश्य डालें.

धनिया पंजीरी का भोग
जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को धनिया पंजीरी यानी धनिया पाउडर का भोग लगाएं. इसमें धनिया को भून कर घी, कटे हुए बादाम, काजू और मिश्री को मिलाकर बनाएं और इसमें तुलसी का पत्ता डालकर बांके बिहारी को भोग लगाएं.

ये भी पढ़ेंः Singh Sankranti 2022: सिंह संक्राति पर सूर्य देव की पूजा के साथ करें गाय के घी का सेवन, होगी अक्षय फल की प्राप्ति

छप्पन भोग
भगवान श्री कृष्ण को छप्पन भोग अति प्रिय है. ऐसे में जन्माष्टमी के दिन भगवान बांके बिहारी को छप्पन भोग लगाना बहुत प्रिय होता है. छप्पन भोग में दही, सिखरन, बालका, इक्षु, मठरी, फेनी, पूडी, घेवर, मालपुआ, जलेबी, मेसू, रसगुल्ला, महारायता, थली, लौंगपुरी, खुरमा, दलिया, परिखा, सौंफ युक्त बिलसार, लड्डू, साग, खीर, मक्खन, मलाई, रबड़ी, पापड़, गाय का घी, लस्सी, सुपारी, इलायची, फल और तांबूल को शामिल करें.

ये भी पढ़ेंः Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर घर ले आएं ये 5 चीजें, लवलाइफ से लेकर कारोबार तक मिलेगी मनचाही सफलता

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news