Benefits of Garlic: रात को करें सिर्फ लहसुन की 2 कली का सेवन, कई रोग होंगे दूर
Advertisement

Benefits of Garlic: रात को करें सिर्फ लहसुन की 2 कली का सेवन, कई रोग होंगे दूर

Lahsun Ke Fayde: लहसुन में विटामिन सी,जिंक, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन के और मैंगनीज होने के कारन ये ह्यूमन बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Benefits of Garlic

Benefits of Garlic: लहसुन से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं और यही कारण है कि हमारे पूर्वज हजारों सालों से कई परेशानियों और बीमारियों के इलाज के लिए लहसुन का इस्तेमाल करते आ रहे हैं.इसमें कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं. जो हमारे शरीर के लिए अच्छे होते हैं.बता दें कि लहसुन की हर कली में थोड़ी मात्रा में विटामिन सी, जिंक,आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन के और मैंगनीज होता है.

लहसुन से सूजन होगी कम 
कुछ एक्सपर्ट्स  के अनुसार लहसुन सूजन और इनफ्लैमेशन को कम करने के लिए भी फायदेमंद है और यह आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए अच्छा है.

इम्यूनिटी बूस्ट होती है
लहसुन का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है. एक अध्ययन के अनुसार जो लोग नियमित रूप से लहसुन, फल और सब्जियां खाते हैं, उनमें कोलन कैंसर का खतरा 35% कम होता है.

हृदय के लिए बहुत ही लाभकारी 
दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हृदय रोग के कारण होती है. इसीलिए हृदय का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है. लहसुन का सेवन करने से आपका हृदय स्वस्थ रहता है क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके हृदय के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं.

पुरुषों की शक्ति बढ़ती है 
लहसुन पुरुषों का टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ा सकती है. ये स्पर्मेटोगोनिया सेमिनिफेरस ट्यूबूल्‍स और टेस्टोस्टेरोन लेवल की संख्या में काफी वृद्धि करती है. जिससे पुरुषों को एनर्जी मिलती है और उनकी खराब सेक्‍सयूल लाइफ में सुधार आ सकता है.  

त्वचा को साफ कर सकती है
लहसुन हमारे चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. लहसुन से हमारा चेहरा बहुत ही सुंदर बन सकता है.ये मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारकर आपकी त्वचा को साफ कर सकता है.अगर आपके चेहरे पर एक्ने हैं तो आप लहसुन के सेवन से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. बता दें कि अपने एंटीबैक्टीरियल, एंटिफंगल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज के कारण लहसुन मुंहासे को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. कच्चे लहसुन को पिंपल्स पर रगड़ने से वे दूर हो सकते हैं.हालांकि इसका प्रभाव अलग-अलग स्‍किन पर अलग-अलग होता है इसलिए इसको ट्राई करने से पहले एक बार डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें. 

लीवर एंजाइम को ट्रिगर कर सकता 
कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार लहसुन में सेलेनियम मिनरल होता है और यही कारण है कि यह लीवर को साफ कर सकता है. बता दें कि लहसुन लीवर एंजाइम को ट्रिगर कर सकता है और यह नैचुरली आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल सकता है. हेल्थी आर्टरीज के लिए आप इस सुपरफूड का सेवन कर सकते हैं.

क्या सोने से पहले लहसुन खाना अच्छा है?
कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार लहसुन में कुछ वैल्युएबल नुट्रिएंट्स,जिंक और एलिसिन जैसे सल्फरस कंपाउंड्स का हाई कंसन्ट्रेशन्स होता है.ये पोषक तत्व नैचुरली रिलैक्सेशन को बढ़ावा देते हैं और इससे तेजी से सोने में मदद मिलती है.

Trending news