Lemon Leaves: बेहद फायदेमंद हैं इस पेड़ की पत्तियां,सिर्फ सूंघने से मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1361758

Lemon Leaves: बेहद फायदेमंद हैं इस पेड़ की पत्तियां,सिर्फ सूंघने से मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा

Nimboo Ke Patton Ke Fayde:सिर दर्द से छुटकारा पाना हो या वजन कम करना हो नींबू की पत्तियां हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होती हैं और इनके सेवन से कई समस्याओं से राहत मिलती है.

Lemon Leaves Benefits

Lemon Leaves Benefits: आप यह चीज तो अच्छी तरह से जानते हैं कि नींबू हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं और इनके सेवन से हमारे शरीर की कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं. हालांकि आपको जानकर हैरानी हो सकती कि नींबू के पत्ते भी शरीर को उतना ही फायदा पहुंचाते हैं.

नींबू के पत्ते के नुट्रिएंट्स 
नींबू के पत्ते कई समस्याओं से निजात दिलाने में काफी मददगार होते हैं क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.यह एंटीवायरल, एंटी-ऑक्सीडेंट है और इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट जैसे नुट्रिएंट्स कॉन्टैन करता है. नींबू के पत्तों में एल्कलॉइड, टैनिन, फ्लेवोनोइड और फेनोलिक जैसे तत्व होते हैं और यह एंथेल्मिंटिक, एंटी-फ्लैटुलेंस, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-कैंसर, एंटी-इंफ्लेमेटरी है.

वजन होगा कम
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो बता दें कि मोटापे को कम करने के लिए नींबू के पत्ते बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं और इसके सेवन से कुछ ही दिन में आपकी बॉडी फिट हो जाएगी और आपका  मोटापा तो पूरी तरह से गायब हो जाएगा, बस आपको रोजाना है इसका सेवन करना.

पेट के कीड़ों से मिलेगा छुटकारा 
अगर आपके पेट में बहुत ही ज्यादा प्रॉब्लम होती है और उसका कारण पेट में कीड़ें पैदा हो गए हैं तो बता दें कि इनको नष्ट करने के लिए भी नींबू के पत्ते बहुत ही ज्यादा असरदार हैं. विशेषज्ञों के अनुसार नींबू के पत्तों में अन्थेलमिंटिस प्रॉपर्टीज होती हैं और इसीलिए इन पत्तों के सेवन से आपको पेट के कीड़ों से छुटकारा मिल जाएगा.आप नींबू के रस में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

जल्द से जल्द नींद आ जाएगी
आप जानते हैं कि नींबू में साइट्रिक एसिड और एल्कलॉइड मौजूद होते हैं और इसलिए नींद से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत अच्छा होता है.बता दें कि अगर आपको रात को नींद नहीं आती तो ऐसे में नींबू की पत्तियों से बना तेल आपके के लिए बहुत ही ज्यादा असरदार हो सकता है और सिर पर इसको लगाने से आपको जल्द से जल्द नींद आ जाएगी. 

Methi Khane Ke Tarike: इन अलग-अलग तरीकों से करें मेथी का सेवन,मिलेंगे बढ़े हुए पेट को कम करने जैसे कई फायदे!

सिरदर्द से छुटकारा
एक्सपर्ट्स के अनुसार नींबू अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण सिरदर्द से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन फल है. बता दें कि सिरदर्द से राहत पाने के लिए आप अपने माथे पर ताजा नींबू के पत्तों को भी रगड़ सकते हैं. यह माइग्रेन जैसी गंभीर समस्या से भी राहत दिला सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news