Mahashivratri 2023 Mahakal live update: देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, भोपाल के प्राचीन शिव मंदिर में मुख्यमंत्री ने की पूजा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1575310

Mahashivratri 2023 Mahakal live update: देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, भोपाल के प्राचीन शिव मंदिर में मुख्यमंत्री ने की पूजा

Mahashivratri 2023 Mahakal live update: आज देशभर में महाशिवरात्रि  की धूम है. भक्त कई मंदिरों में रात से ही दर्शन के लिए कतार लगाए हुए हैं. हम यहां आपको मध्य प्रदेश के दो ज्योतिर्लिंग समेत हर बड़े शिव मंदिरों में हो रहे आयोजन से हर जानकारी दे रहे हैं. जुड़े रहिए zeempcg.com के साथ...

shivratri ujjain live
LIVE Blog

Mahashivratri 2023 Mahakal live update: आज महाशिवरात्रि की धूम है. हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का खास महत्व है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि में चंद्रमा सूर्य के पास रहता है. इसी कारण उसी चतुर्दशी पर शिव पूजा करने से अभीष्टतम पदार्थ की प्राप्ति होती है.  इस दिन भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ था. यहां पढ़िए महाशिवरात्रि से जुड़ी हर जानकारी. इस बार महाशिवरात्रि कब है. मध्य प्रदेश के दो ज्योतिर्लिंग में से एक उज्जैन के महाकाल मंदिर की भस्म आरती से लेकर प्रदेश भर के सिद्ध शिवलिंग के दर्शन भी यहां कर सकते हैं. 

18 February 2023
12:12 PM

 महाकाल की शरण में पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती
विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के धाम प्रत्येक वर्ष की तरह नियम अनुसार महाशिवरात्रि पर्व पर मप्र की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती दर्शन करने पहुंची. उमा ने मंदिर के गर्भ गृह से दर्शन लाभ लिया बाबा को जल अर्पित कर आशीर्वाद लिया. उमा नंदी हाल में बैठ ॐ नमः शिवाय का जाप करती हुई भी नजर आईं. हालांकि मंदिर समिति की और से एडीएम संतोष टैगोर व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने उमा भारती का शॉल प्रसादी तस्वीर भेंट कर स्वागत सम्मान किया.

11:22 AM

उमा भारती और सीएम शिवराज ने किया दर्शन पूजन
रायसेन के प्राचीन किले पर पर स्थित सोमेश्वर धाम शिव मंदिर में महाशिवरात्रि के पावन पर अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती द्वारा रायसेन कलेक्टर अरिवंद दुबे को सौंपे गए गंगौत्री के जल से कलेक्टर अरविंद दुबे ने भगवान शिव का जल अभिषेक किया इस दौरान कलेक्टर अरविंद दुबे के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के OSD नीरज वशिष्ठ,एसपी विकास कुमार शाहवाल,भी मौजूद रहे.

 

10:32 AM

भांग की दुकान सजी
रतलाम में भी शिव रात्रि की धूम दिखाई दी, शिव भक्त बड़ी संख्या में शिव मंदिर सुबह कतार में खड़े होकर भगवा शिव के दर्शन कर रहे है जल चढ़ा रहे हैं. वहीं आज भगवान शिव की खास प्रसाद भांग ककाफो महत्व है, मंदिरो में तोभाँग का प्रसाद मिल ही रहा है. इसके अलावा शहर की सभी भांग दुकान भी बड़ी आकर्षक सजावट के साथ तैयार की गई है. जहां शिव भक्त आकर भाग पीकर कर बोले कि भक्ति में मगन हो रहे हैं.

10:08 AM

खरगोन जिले की पवित्र नगरी महेश्वर में प्राचीन प्रसिद्ध राजराजेश्वर मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा हुआ है. 

09:51 AM

Mahashivratri 2023: शिवरात्रि (Shivratri) के पावन मौके यहां क्लिक कर करें मध्य प्रदेश के 12 सिद्ध शिवलिंग (Siddha Shivling Darshan) के दर्शन और जानें कहां स्थित हैं महादेव के ये मंदिर.

09:19 AM

भोपाल में आस्था और श्रद्धा का महापर्व. राजधानी भोपाल के 200 साल पुरानी प्राचीन मंदिर बड़वाले मंदिर में भक्तों का लगा ताता, भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए भाग तो सुबह से ही कतार लगाकर दर्शन के लिए इंतजार कर रहे हैं. भक्त भगवान भोलेनाथ को जल, बेलपत्र, धतुर, दूध लेकर चढ़ा रहे है.

08:58 AM

राजधानी भोपाल के सबसे प्राचीनतम बड़ वाले महादेव मंदिर में पहुंचकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भगवान भोलेनाथ का पूजा अर्चना कर भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद लिया. पूजा अर्चना कर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पूरा प्रदेश गौरी शंकर भगवान की भक्ति और पूजा अर्चना में डूबा हुआ है. 

08:31 AM

Shivratri 8 Facts About Lord Shiva: देशभर में भोले भक्त महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023) में बाबा भोलेनाथ के पूजा अर्चना की तैयारी कर रहे हैं. देशभर के शिवालयों में अभी से भीड़ उमड़ रही है. लेकिन, भोलेनाथ से जुड़े कुछ सवालों के जवाब लोगों को नहीं पता होते हैं. ऐसे में यहां क्लिक कर जानिए शिव के बारे में जुड़े 8 सवालों के जवाब
 

08:19 AM

मंदसौर के विश्व प्रसिद्ध भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं का ताता लगा हुआ है. मंदिर में हजारों श्रद्धालु के आज पहुंच रहे है. प्रशासन ने मंदिर में सुरक्षा के लिए पर्याप्त प्रबंध किए हैं. श्रद्धालुओं के आने जाने के लिए बैरिकेडस लगाए गए हैं. पुलिस बल की तैनाती की गई है मंदिर के गर्भ ग्रह में भक्तों के प्रवेश को आज निषेध किया गया है.

07:50 AM

छत्तीसगढ़ का खजुराहो कहे जाने वाले ऐतिहासिक पुरातात्विक और धार्मिक महत्व के स्थल भोरमदेव में भी श्रद्धालुओं की अपार भीड़ आ रही ह.  सुबह से ही श्रद्धालु की भारी संख्या में भोरमदेव मंदिर पहुंचे हुए हैं और जल भिषेक कर रहे हैं. महाशिवरात्रि के अवसर पर भोरमदेव मंदिर में विशेष तैयारी की गई है. मंदिर परिसर को सजाया गया है. पूरा भोरमदेव परिषद भक्ति में वातावरण हो चुका है.

07:22 AM

महाशिवरात्रि पर्व पर माकाल की भस्मार्ती के लिए देर रात 02:30 कपाट खोले गए जो 44 घंटे तक लगातार खुले रहेंगे. हर हर महादेव जय महाकाल के जयकारों से गूंज उठा धाम. 10लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. यां देर शाम कायम किया जाएगा विश्व रिकॉर्ड.

07:01 AM

महाशिवरात्री के अवसर पर आस्था नगरी राजिम में श्रद्धालु स्नान कर दीपदान के लिए पहुंच रहे हैं. लोगों ने बताया कि परंपरा रही है कि महाशिवरात्रि के पर्व पर स्नान करके भगवान के दर्शन कर पूजा की जाती है.

06:15 AM

शिवरात्रि के महापर्व पर खरगोन के ओमकारेश्वर महादेव ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए भक्तों की लंबी कतार लगी हुई है. मंदिर के पट सुबह 4:00 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. गर्भ गृह से लेकर पांडाल तक विभिन्न कलर के फूलों से सजाया गया है. मान्यता है कि महाशिवरात्रि के मौके पर भगवान भोलेनाथ ओंकार पर्वत पर विचरण करते हैं.

06:00 AM

उज्जैन में महाशिवरात्रि के अवसर पर महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग (Mahakaleshwar) दर्शन के लिए रात 2 बजे से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है. भक्त नृसिंह घाट (Narsingh Ghat) से कतार में लगकर महाकाल के (Mahakal) पूजा अर्चना के लिए पहुंच रहे हैं. लाइन में लगे भक्तों कें लिए भजन का भी आयोजन किया जा रहा है. 

05:43 AM

कई दिनों से जले आ रही तैयारियों के बाद आज देशभर में शिवरात्रि का त्यौहार मनाया जा रहा है. भोलेनाथ के खास पर्व में दर्शन पाने के लिए भक्त मंदिरों में रात से ही कतार लगाए हुए हैं. यहां हील मध्य प्रदेश के मंदिरों में है. उज्जैन में लंबी लाइन लगी होई है. वहीं ओकारेश्वर में भी भक्त बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं.

21:46 PM

रतलाम में निकली साफा रैली
रतलाम में महाशिवरात्रि पर हर साल की तरह परम्परा निभाते हुए 1 दिन पूर्व साफा रैली का आयोजन किया गया. साफा रैली में बड़ी संख्या में शिवभक्त शामिल हुए. यह साफा रैली महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में शिव भक्तों द्वारा निकाली जाती है. इस साफा रैली का खास आकर्षण यही रहता है. कि इसमे हर युवा नौजवान बुजुर्ग सभी साफे पहन कर एक साथ बम भोले के जयकारे के साथ शहर में निकलते है.

19:11 PM

10 लाख लोग पहुंचेंगे उज्जैन
विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल का धाम लाखों करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का खास केंद्र है. यहां महाशिवरात्रि का पर्व शनिवार को मनाया जाएगा और श्री महाकाल लोक बनने के कारण इस बार प्रशासन ने 10 लाख करीब संख्या में भक्तों के मंदिर आने का अनुमान लगाया है.

16:26 PM

Maha Shivratri 2023: रीवा में शिवरात्रि पर बनेगा एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड. पचमठा मंदिर में 51 सौ किलो महाप्रसाद की खिचड़ी बनेगी. रीवा के पचमठा आश्रम में महाशिवरात्रि के दिन विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है. देश दुनिया के सबसे बड़े खिचढ़ी महाप्रसाद को कवरेज करने के लिए एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम को रीवा बुलाया गया है.

16:14 PM

Maha Shivratri 2023: 18 फरवरी को महाशिवरात्रि पर महाकाल की नगरी में तैयारियां लगभग पूरी हो गई है. 21 लाख दीयों से अवंतिका नगरी को रौशन करने के लिए पूरी तैयारी हो गई है. शिप्रा के तट तारों सा चमकेगा 

16:09 PM

Maha Shivratri 2023: महाशिवरात्रि पर उज्जैन में शिव ज्योति अर्पणम् कार्यक्रम होगा. शनिवार यानि 18 फरवरी को उज्जैन में 21 लाख दीप जगमगाएंगे. सीएम शिवराज सिंह चौहान भी परिवार के साथ दीप जलाएंगे. बता दें, पिछले साल भी महाशिवरात्रि पर दीपोत्सव कार्यक्रम में 11 लाख 71 हजार  दीप जलाए गए थे. 

15:58 PM

Shivratri Live 2023: महा शिवरात्रि पर आगर मालवा के बैजनाथ मंदिर में सवा सौ कुंटल खिचड़ी का वितरण होगा. नपा व बैजनाथ समिति ने बट्टी पूजन किया.  भट्टी पूजन के पश्चात खिचड़ी बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है. वहीं प्रशासन द्वारा भी भीड़ को नियंत्रण को लेकर मंदिर परिसर में बैरिकेडिंग भी लगाई जा रही हैं. धूप से बचने के लिए भी टेंट लगाए जा रहे हैं. वहीं यातायात पुलिस द्वारा भी यातायात व्यवस्था नियंत्रण को लेकर ब्रैकेटिंग लगाई जा रही है

15:48 PM

Shivratri के दिन किसी भी तरह की मदद के लिए उज्जैम के टोल फ्री नंबर 18002331008 पर कॉल करके मदद ली जा सकती है.

15:47 PM

Shivratri 2023: महाशिवरात्रि पर  उज्जैन के महाकाल लोक में भक्तों की भीड़ को देखते हुए 8 एएसपी, 25 डीएसपी, सीएसपी, 45 टी.आई स्तर के अधिकारी 2000 पुलिस जवान तैनात रहेंगे. बता दें 1200 ट्रेंड नगर सैनिक ट्रैफिक व्यवस्था व अन्य व्यवस्थाएं संभालेंगे. कंट्रोल रूम में सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं.

15:16 PM

Shivratri 2023 Live: महाशिवरात्रि के अवसर पर महाकाल लोक उज्जैन में इस बार लगभग 10 लाख श्रद्धालुओं के उमड़ने की संभावना है. इस बार दर्शन करने के लिए ट्रैफिक नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं. 

 

15:08 PM

महाशिवरात्रि पर CM करेंगे शहर में स्तिथ सुदामा मार्केट का लोकार्पण. श्री कृष्ण सुदामा के नाम से जाना जाएगा मार्केट. नगर निगम द्वारा लगभग 10 करोड़ की लागत से अनाज मार्केट का निर्माण किया गया है जो कि लोकार्पण के लिए तैयार है. अनाज मार्केट पर जैन समाज एवं ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा 11,000 दिए प्रज्वलित करते हुए मुख्यमंत्री का स्वागत एवं अभिनंदन किया जाएगा.

 

Trending news