MP Panchayat Chunav 2022: अबतक 49 फीसदी मतदान! आखिरी घंटे की वोटिंग बाकी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1231924

MP Panchayat Chunav 2022: अबतक 49 फीसदी मतदान! आखिरी घंटे की वोटिंग बाकी

एमपी में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है. शनिवार 25 जून को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा और फिर मतदान केन्‍द्र में ही मतगणना होगी. पहले चरण में 27 हजार 49 मतदान केन्द्र में एक करोड़ 49 लाख 23 हजार 165 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

MP Panchayat Chunav 2022: अबतक 49 फीसदी मतदान! आखिरी घंटे की वोटिंग बाकी
LIVE Blog

भोपाल: मध्यप्रदेश में तीन चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान अपने आखरी घंटे में पहुंच चुका है. आज 25 जून को 52 जिलों में 115 जनपद पंचायत की 8 हजार 702 ग्राम पंचायत में मतदान हो रहा है. पहले चरण के दौरान पूरे प्रदेश में जिला पंचायत के 341, जनपद के 2533 सदस्य, सरपंच 8662 और 135914 पंच पदों के लिए मतदान होगा, जिसमें 1 करोड़ 49 लाख 23 हजार 165 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. अबतक 49 फीसदी मतदान हो चुका है. जिसमें महिलाओ का वोटिंग 51 फीसदी, तो पुरुषों का वोटिंग पर्सेंटेज 47 फीसदी हुआ है. राजधानी भोपाल के मतदान केंद्रों पर वोटरों की भारी भीड़ नजर आ रही है. वोटिंग उदासीन क्षेत्र भोपाल के वोटरों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. मतदान स्थल पर महिलाए बड़ी तादाद में वोट करने मतदान केंद्र पर पहुंच रही है. एक महिला अपने 15 दिन कें बच्चे को लेकर मतदान केंद्र पहुंची और अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

जानिए मतदान का समय
बता दें कि पंचायत चुनाव में मतदान सुबह 7:00 बजे से शुरू होगा जो दोपहर 3:00 बजे तक चलेगा. मतदान के कारण ग्राम पंचायतों में अवकाश रहेगा. गौरतलब है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग मतदान करने के लिए घरों से बाहर निकलें इसके लिए जागरुकता अभियान भी चलाया गया है.

25 June 2022
13:58 PM

मतदान केंद्रों पर लूटपाट गोलीबारी मतदान पेटी को तोड़ा   
दतिया में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का प्रथम चरण के लिए मतदान दिया जा रहा है. जिला प्रशासन के अनुसार मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है लेकिन थाना जिगना क्षेत्र के ग्राम रायपुर भरोदी मतदान क्रमांक 2 पर सरपंच पद के लिए हो रहे मतदान में वर्चस्व को लेकर दो गुटों में गोलीबारी हुई. यहां तक उपद्रवियों ने मतदान केंद्र पर मत पेटी में पानी भरा और मत पेटी बाहर लाकर तोड़ भी दी, साथ ही सोनागिर क्षेत्र के महेवा में भी हल्का विवाद हुआ लेकिन जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की टीम ने पहुंचकर उपद्रव वाले माहौल को नियंत्रण किया.

13:32 PM

दमोह में दिव्यांग को मारा डंडा
दमोह जिले के पथरिया में पंचायत चुनाव की वोटिंग के दौरान बड़ा बबाल खड़ा हो गया है. जब ग्रामीणों ने पुलिस वालों को घेर लिया और उन्हें मारने की कोशिश की है. पथरिया ब्लॉक के केवलारी पोलिंग बूथ पर ये घटना सामने आई है. दरअसल गुसाएं ग्रामीणों का कहना है कि चुनाव में वोट डालने आये एक अनुसूचित जाति के दिव्यांग युवक को पुलिस वालों ने बेवजह डंडा मार दिया, जबकि युवक बोल और सुन नहीं पाता है. दिव्यांग युवक के साथ पुलिस के इस रवैये के बाद मतदान करने आये ग्रामीण एकजुट हो गए और पुलिस वालों को घेर लिया. ड्यटी पर तैनात एक एएसआई के साथ ग्रामीणों ने धक्कामुक्की और हाथापाई भी की जिसके बाद बमुश्किल पुलिस वाले मौके से निकल पाए. फिलहाल केवलारी में मतदान रुका हुआ है और जिला मुख्यालय से पुलिस के आला अधिकारी मौके के लिए रवाना हुए हैं.

12:32 PM

महिला मतदाताओं का उमड़ा सैलाब
खरगोन में पंचायत चुनाव में दोपहर 12 बजे बाद सेगांव के वार्ड 11 और 12 में महिलाओं की भीड़ का हुजूम सा मतदान केंद्रों पर उमड़ गया. जिससे मतदान केंद्र पर पुलिस को महिलाओं को संभालना मुश्किल हो गया. जिसके बाद दो-दो की लाइन में महिलाओ को लाइन में लगाया गया. वहीं पहली बार मतदान कर रही युवतियां भी उन्हें देख उत्साहित थी। उनका कहना था कि भले ही दो दो घंटे लगे वोट डालकर ही जायेंगे.

09:43 AM

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान में भिंड पुलिस की चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के दावों की एक बार फिर पोल खुलती नजर आ रही है. भिंड पुलिस प्रशासन ने शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए सीसीटीवी कैमरे ड्रोन कैमरे और भारी पुलिस सुरक्षा व्यवस्था में चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने के दावे किए थे, लेकिन पुलिस के इन दावों को मिहोना थाना इलाके के अस्नेट गांव के पोलिंग बूथ क्रमांक 148 -49 पर उपद्रवियों ने हवा कर दिया, और पोलिंग बूथ पर जमकर पथराव किया.

09:34 AM

मंदसौर में पुलिस ने की कार्रवाई
मध्यप्रदेश के मंदसौर के निरधारी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतदान के दौरान 100 मीटर के दायरे में लोगों की भीड़ जमा होने पर पुलिस ने समझाइश दी और हल्का बल प्रयोग कर लोगों को चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार इकट्ठा होने से रोका. बता दें कि निरधारी में पंच सरपंच जनपद सदस्य और जिला पंचायत के लिए मतदान किया जा रहा है.

09:23 AM

भिण्ड में दिखा वोट को लेकर उत्साह
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए सुबह 7:00 बजे वोटिंग शुरू हो गई. मतदाता में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. मतदान के लिए महिला-पुरुषों की लगी लंबी-लंबी लाइनें भी देखने को मिल रही है. इसके साथ ही भारी पुलिस सुरक्षा व्यवस्था और सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे की निगरानी में मतदान की शुरुआत हुई है. 

09:04 AM

आगर मालवा में 171 मतदान केन्द्रों पर चुनाव
आगर मालवा जिले की बडौद जनपद पंचायत क्षेत्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का प्रथम चरण आज से शुरू हो गया है. जिला पंचायत के 3 व जनपद के 17 वार्डों सहित पंच सरपंच के लिए 171 मतदान केंद्रों पर होगा. यहां 25 संवेदनशील सहित मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हुए है. जिले में कुल 89238 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगें. जिनमे पुरुष 46012 तो 43224 महिला हैं.

 

08:40 AM

गांव सरकार के लिए मतदान शुरू
ग्वालियर में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. जिले की 263 ग्राम पंचायत,100 जनपद सदस्य और 13 जिला पंचायत सदस्यों के लिए मतदान प्रक्रिया सुबह 7:00 बजे से शुरू कर दी गई है. लोगों का कहना है कि गांव के विकास की जुड़े मुद्दों को लेकर वह मतदान करने के लिए पहुंचे हैं. बात अगर सुरक्षा की करें तो हर ब्लॉक में 800 जिले में कुल 3200 पुलिस जवानों की तैनाती की गई है. इसके अलावा सेक्टर के लिए पेट्रोलिंग पार्टियों की बनाई गई है. मतदान प्रक्रिया में लगभग 4000 मतदानकर्मी शामिल हैं. कुल 840 मतदान खेल बनाए गए हैं. 

08:37 AM

खरगोन में बुजुर्ग लकड़ी के सहारे वोट डालने आए
खरगोन जिले की जनपद सेगांव ,भगवानपुरा ,झिरन्या में प्रथम चरण का मतदान चल रहा है. वहीं सेगांव जनपद के तलकपुरा ग्राम पंचायत के मतदान केंद्र नवीन हाई स्कूल में बुजुर्गवार मंशाराम भतीजे के साथ हाथ पकड़कर लकड़ी के सहारे मतदान करने पहुंचे.  उन्होंने बताया कि हर बार मतदान करते है. युवाओं में भी इसे लेकर भारी उत्साह है. मतदाता चार पर्चियों पर पंच ,सरपंच ,जनपद सदस्य एवम जिला पंचायत सदस्य के लिए मत पेटी में मतदान कर अपना मत पेटी में डाल रहे है.

07:42 AM

बैतूल की तीन जनपद पंचायतों में मतदान
बैतूल जनपद पंचायत अंतर्गत जिला पंचायत सदस्य के तीन वार्ड हैं. जिनमें 16 अभ्यर्थी चुनाव मैदान हैं. इसी तरह आमला जनपद पंचायत अंतर्गत तीन वार्डों के लिए 18 अभ्यर्थी एवं शाहपुर जनपद पंचायत अंतर्गत दो वार्डों में सात अभ्यर्थी चुनाव मैदान में है. जनपद सदस्य के लिए बैतूल जनपद पंचायत के 25 वार्डों में 87 अभ्यर्थी, आमला जनपद पंचायत के 24 वार्डों में 109 अभ्यर्थी एवं शाहपुर जनपद पंचायत के 18 वार्डों में 80 अभ्यर्थी चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा सरपंच पद के लिए बैतूल जनपद पंचायत की 76 ग्राम पंचायतों में 335 अभ्यर्थी, आमला जनपद पंचायत की 68 ग्राम पंचायतों में 364 एवं शाहपुर जनपद पंचायत की 38 ग्राम पंचायतों में 160 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में है. पंच पद के लिए बैतूल जनपद पंचायत अंतर्गत 277 वार्डों में 581 अभ्यर्थी, आमला जनपद पंचायत अंतर्गत 330 वार्डों में 724 अभ्यर्थी एवं शाहपुर जनपद पंचायत अंतर्गत 274 वार्डों में 585 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में है. बैतूल जनपद पंचायत अंतर्गत 257, आमला जनपद पंचायत अंतर्गत 203 एवं शाहपुर जनपद पंचायत अंतर्गत 138 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

 

07:37 AM

यहां भी डाले जाएंगे वोट
इसके अलावा जिला कटनी के विजयराघवगढ़, ढ़ीमरखेड़ा, जिला उज्जैन के बड़नगर, उज्जैन, जिला नीमच के नीमच, जिला रतलाम के विकासखण्ड आलोट, जिला शाजापुर के शाजापुर, जिला आगर-मालवा के बड़ौद, जिला मंदसौर के मंदसौर, जिला देवास के बागली, कन्नौद, खातेगांव, जिला सागर के सागर, रेहली, केसली, जिला छतरपुर के छतरपुर, राजनगर, जिला दमोह के दमोह, पथरिया, जिला टीकमगढ़ के बलदेवगढ़, जिला निवाड़ी के निवाड़ी, जिला पन्ना के पन्ना, अजयगढ़, जिला रीवा के हनुमना, मउगंज, नईगड़ी, जिला सिंगरौली के बैढन, जिला सीधी के सिहावल, कुसमी, जिला सतना के चित्रकूट (मझगवां), सुहावल (सतना), उचहेरा, जिला नर्मदापुरम के सोहागपुर, केसला, जिला बैतूल के बैतूल, आमला, शाहपुर, जिला हरदा के हरदा, टिमरनी, खिरकिया, जिला शहडोल के सोहागपुर, जिला उमरिया के उमरिया (करकेली), पाली नं. 2, अनूपपुर के पुष्पराजगढ़, जिला भिण्ड के मिहोना (रौन), लहार, जिला श्योपुर के श्योपुरकलां और जिला मुरैना के अंबाह और पोरसा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में मतदान होगा.

07:35 AM

पहले चरण में इन पंचायतों पर मतदान
जिला भोपाल की जनपद पंचायत फंदा, बैरसिया, जिला राजगढ़ के ब्यावरा, राजगढ़, जिला रायसेन के सिलवानी, बाड़ी, सीहोर के सीहोर, जिला विदिशा के बासोदा, विदिशा, जिला इंदौर के इंदौर, डॉ. अम्बेडकर नगर (महू), सावेर, देपालपुर, जिला खरगोन के भगवानपुरा, झिरन्या, सेगांव, जिला खण्डवा के खण्डवा, हरसूद, बलड़ी (किल्लोद), जिला धार के निसरपुर, कुक्षी, बाग, डही, बदनावर, जिला झाबुआ के पेटलावद, थांदला, जिला बुरहानपुर के बुरहानपुर, जिला अलीराजपुर के चंद्रशेखर आजाद नगर (भाबरा), कट्ठिवाड़ा, जिला बड़वानी के सेंधवा, पानसेमल, जिला ग्वालियर के मुरार, भितरवार, घाटीगांव, डबरा, जिला गुना के गुना, बमोरी, जिला शिवपुरी के खनियाधाना, बदरवास, जिला अशोकनगर के अशोकनगर, जिला दतिया के दतिया, जिला जबलपुर के सिहोरा, कुंडम, पनागर, जबलुपर (बरगी), जिला छिंदवाड़ा के छिंदवाड़ा, तामिया, हर्रई, अमरबाड़ा, जिला सिवनी के सिवनी, बरघाट, जिला बालाघाट के बैहर, परसवाड़ा, वारासिवनी, खैरलांजी, जिला मंडला के बिछिया, मवई, नैनपुर, जिला डिण्डौरी के शहपुरा, मेहदवानी और जिला नरसिंहपुर के नरसिंहपुर, गोटेगांव, करेली, चावरपाठा, बाबई चीचली, साईखेड़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में मतदान होगा.

Trending news