Lohri 2023 Shubh Muhurt: लोहड़ी पर ऐसे घर आएगी सुख-समृद्धि; जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1522338

Lohri 2023 Shubh Muhurt: लोहड़ी पर ऐसे घर आएगी सुख-समृद्धि; जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधी

Lohri 2023 Shubh Muhurt Puja Vidhi: धूमधाम से मनाया जाने वाला त्‍योहार लोहड़ी आने वाला है. इस दिन सही तरह से पूजा करने में सुख-समृद्धि घर आती है. इस लिए आज हम आपको इसी पूजा के बारे में और उसके शुभ मुहूर्त बता रहे हैं.

Lohri 2023 Shubh Muhurt: लोहड़ी पर ऐसे घर आएगी सुख-समृद्धि; जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधी

Lohri 2023 Shubh Muhurt: परंपराओं का लोकपर्व लोहड़ी मकर संक्रांति से ठीक एक दिन पहले पूरे भारत खासकर उत्तर भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जता है. इस दिन सभी लोग अपने दोस्तों और परिवार से साथ मिलकर खुशियां मनाते हैं. मान्यता है कि इस रोज अग्नि जलाकर पूजा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं लोहड़ी के शुभ मुहूर्त और पूजा विधी के बारे में...

कैसे मनाई जाती है लोहड़ी (How Celebrat Lohri)
लोहड़ी पावन पर्व पर नई फसल को काटा जाता है. इसे मकर संक्रांति से ठीक एक दिन पहले मनाई जाती है. ये यू तो पूरे भारत में प्रचलित है. लेकिन, पंजाब और हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सो में इसका विशेष महत्व हैं. इस पर्व में लकड़ियों या उपलों से खुली जगह पर आग जलाई जाती है. फिर कटी हुई फसल का पहला भोग अग्नि को लगाया जाता है. इसके बाद सभी लोग अग्नी की परिक्रमा करते हैं और गाना गाकर एक दूसरे को बधाई देते हैं.

Winter Drink: सर्दियों में अंदर से गर्म रखेंगी ये 7 ड्रिंक, जानें सेवन का समय और तरीका

लोहड़ी शुभ मुहूर्त (Lohri Shubh Muhurt)
मकर संक्रांति मतलब 14 जनवरी 2023 से ठीक एक दिन पहले 13 जनवरी को लोहड़ी मनाई जाती है. लेकिन, इस साल मकर संक्रांति का त्योहार 15 जनवरी को मनाई जाएगी. इस कारण लोहड़ी भी एक 13 की जगह 14 जनवरी को मनाई जाएगी. 14 जनवरी को लोहड़ी की पूजा का शुभ मुहूर्त रात 8 बजकर 57 मिनट पर है. इसके बाद लोग लोहरी जलाकर अन्य कार्यक्रम कर सकते हैं.

क्या-क्या चढ़ाया जाता है?
धार्मिक दृष्टि से लोहड़ी का बड़ा महत्व है. इस दिन शुभ मुहूर्त और सही पूजा विधी से जीवन में सुख-समृद्धि व सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं. लोहड़ी के दिन आग में तिल, गुड़, गजक, रेवड़ी और मूंगफली चढ़ाई जाती हैं. जिन लोगों के घर में बेटे की शादी के बाद नई बहु आई होते हैं या जहां बच्चों को जन्म हुआ होता है. उन घरों में लोहड़ी को काफी धूमधाम से मनाया जाता है.

Trending news