MP विधानसभा Election पर आया बड़ा अपडेट! इस दिन के बाद होंगे चुनाव
Advertisement

MP विधानसभा Election पर आया बड़ा अपडेट! इस दिन के बाद होंगे चुनाव

mp assembly elections 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख से जुड़ी इस वक्त की बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि मध्य प्रदेश मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आज विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक की. जिसमें 31 जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी और उप जिला निर्वाचन शामिल हुए.

MP विधानसभा Election पर आया बड़ा अपडेट! इस दिन के बाद होंगे चुनाव

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 Date: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है. राजनीति दलों के साथ-साथ निर्वाचन आयोग ने भी 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए काम शुरू कर दिया है. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख से जुड़ी इस वक्त की बड़ी खबर सामने आई है. मिली जानकारी के अनुसार विधानसभा चुनाव 1 अक्टूबर के बाद ही होगा. एक अक्टूबर 2023 को 18 साल की उम्र पूरी करने वाले नागरिक मतदान कर सकेंगे.

एक दिवसीय ईवीएम-व्हीव्हीपीएटी एफएलसी (फर्स्ट लेबल चेकिंग) वर्कशॉप कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर में हुई मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश अनुपम राजन ने 31 जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी और उप जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि जिन नागरिकों का नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ा है, उनके नाम जोड़े जाएं. मतदान केंद्र की व्यवस्थाओं में सुधार, बीएलओ एप से मतदान केंद्र की लेटेस्ट फोटो अपलोड करने, दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं के नाम हटाने के साथ मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार कार्य किया जाए.

18 साल की उम्र पूरी करने वाले नागरिक कर सकेंगे मतदान
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए एक साल में चार तिथियां निर्धारित की है. एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवा, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के पात्र हैं. एक अक्टूबर 2023 को जो युवा 18 साल की उम्र पूरी कर रहा है, वह मतदान कर सकेगा.

2 किमी से अधिक दूरी पर न हो मतदान केंद्र
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाता के लिए 2 किमी से अधिक दूरी पर मतदान केंद्र न हो. साथ ही एक मतदान केंद्र पर 1500 से अधिक मतदाताओं की संख्या भी ना रहे, इस पर विशेष ध्यान दें.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि अधिक से अधिक संख्या में महिला मतदाताओं का नाम जोड़े जिन जिलों में महिला मतदाताओं की संख्या पुरूष मतदाताओं की अपेक्षा कम है, वहां महिला मतदाताओं का नाम अधिक से अधिक जोड़े. आँगनवाड़ी, आशा, ऊषा कार्यकर्ता की मदद लें.

कार्यशाला में 31 जिलों के कलेक्टर हुए शामिल
एक दिवसीय ईवीएम-व्हीव्हीपीएटी एफएलसी (फर्स्ट लेबल चेकिंग) वर्कशॉप कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर में भोपाल, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, दतिया, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, इंदौर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, धार, बड़वानी, झाबुआ एवं अलीराजपुर जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी और उप जिला निर्वाचन अधिकारी शामिल हुए.

ये भी पढ़ेंः MP Chunav 2023: जबलपुर में कांग्रेस के कमबैक से BJP की बढ़ी मुश्किलें! कुछ ऐसा है जिले की विधानसभा सीटों का समीकरण

Trending news