Weather Update 2022: एमपी-छत्तीसगढ़ में मानसून एक्टिव, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1246108

Weather Update 2022: एमपी-छत्तीसगढ़ में मानसून एक्टिव, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

Monsoon Update 2022: मौसम विभाग ने आज मध्य मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की चेतावनी दी है.

Weather Update 2022: एमपी-छत्तीसगढ़ में मानसून एक्टिव, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

रायुपरः छत्तीसगढ़ में मानसून के दस्तक देने के बाद से बारिश का दौर शुरू है. पिछले कई दिनों से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही हैं. वहीं आज मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. बता दें कि बारिश होने से ज्यादात्तर जगहों पर तापमान में नमी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार आज राजधानी रायपुर में दिनभर बादल छाए रहने के साथ ही बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर ओडिसा और उसके आसपास एक निम्न दाब का क्षेत्र बनता दिख रहा है. एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास विस्तारित है. वहीं मानसून द्रोणिका दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में सक्रिय है. जिसका असर छत्तीसगढ़ में देखने को मिल रहा है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में सक्रिय मानसून के चलते जुलाई महीने में छत्तीसगढ़ में अच्छी वर्षा हो सकती है.

एमपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के भोपाल, राजगढ़, सीहोर, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, धार, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, बुरहानपुर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, आगर, मंदसौर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आज भोपाल, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में 64.5 से 115.5 मिमी तक भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने आज रीवा, शहडोल, ग्वालियर एंव चंबल संभाग के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. 

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में 2 सिस्टम एक्टिव है, एक दक्षिणी झारखंड के ऊपर निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई तक फैले दक्षिण-पश्चिमी झुकाव वाले संयुग्मित चक्रवातीय परिसंचरण के साथ सक्रिय है. वहीं पश्चिम-उत्तर राजस्थान से लेकर उत्तर-मध्य अरब सागर तक ट्रफ लाइन गुजर रही है, मानसून ट्रफ जैसलमेर-कोटा से लेकर गुना पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है. इन दोनों सिस्टमों के सक्रिय होने से मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. 

ये भी पढ़ेंः Mandsaur MP Nagar Nikay Chunav: मंदसौर में पहले चरण की वोटिंग शुरू, मतदान केंद्रों पर लगाया गया वाटर प्रूफ टेंट

LIVE TV

Trending news