MP GK: मध्यप्रदेश में 2 नए जिलों का गठन, जानें कैसी होगी संरचना, अब कितने हुए डिस्ट्रिक्ट?
Advertisement

MP GK: मध्यप्रदेश में 2 नए जिलों का गठन, जानें कैसी होगी संरचना, अब कितने हुए डिस्ट्रिक्ट?

Madhya Pradesh GK: मध्यप्रदेश में दो नए जिलों का गठन हो गया है. मैहर और पांढुर्णा मध्यप्रदेश के दो नए जिले बनेंगे. राजस्व विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं. मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नए जिले बनाने की घोषणा की थी.

MP GK: मध्यप्रदेश में 2 नए जिलों का गठन,  जानें कैसी होगी संरचना, अब कितने हुए डिस्ट्रिक्ट?

Madhya Pradesh GK: मध्यप्रदेश में दो नए जिलों का गठन हो गया है. मैहर और पांढुर्णा मध्यप्रदेश के दो नए जिले बनेंगे. राजस्व विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं. मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नए जिले बनाने की घोषणा की थी. इससे पहले 15 अगस्त को मऊगंज 53वां जिला बना था. इसके अलावा नागादा और पिछोर को भी जिला बनाने की घोषणा हो गई है. 

पांढुर्णा जिले का गठन छिंदवाड़ा के पांढुर्णा और सौंसर को मिलाकर किया जाएगा. ये जिला छत्तीसगढ़ की सीमा से सटा होगा. इस जिले में पांढुर्णा तहसील के 74 और सौसर तहसील के 137 हल्के शामिल होंगे. इसके अलावा मैहर अमरपाटन और रामनगर को मिलाकर बनेगा मैहर जिला बनाया जाएगा. आचार संहिता लगने से पहले नए जिलों का गठन कर दिया गया है. मध्यप्रदेश में अब कुल जिलों की संख्या 55 हो गई है. इसके पहले मऊगंज को नया जिला बनाया गया था.

कैसा होगा नया जिला
 मैहर जिले में मैहर तहसील का पूरा हिस्सा होगा. चेहरा का आधा हिस्सा भी मैहर में जाएगा. उचेहरा और परसमिनया सर्किल को मैहर में शामिल किया जाएगा. रामनगर तहसील का पूरा हिस्सा मैहर में होगा. अमरपाटन का दो तिहाई हिस्सा यानी मौहारी, कटरा और अमरपाटन सर्किल नए जिले में जाएंगे. 

क्या होगा असर?
मैहर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के साथ ही यहां की जनता लंबे समय से इसे जिला बनाने की मांग करते रहे हैं. लोगों का तर्क था की यहां से भारी राजस्व मिलने के बाद भी इलाके का विकास नहीं हो पा रहा है. वहीं आम लोगों को छोटे-छोटे काम के लिए दूर सतना तक का सफर करना पड़ता है. ऐसे में मैहर का जिला बनना जरूरी है. अब सीएम ने इस मांग पर मुहर लगा दी है.

रिपोर्ट: आकाश द्विवेदी, भोपाल

Trending news