MPPSC SSE Mains 2024: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग 21 से 26 अक्टूबर, 2024 तक एमपीपीएससी मुख्य परीक्षा आयोजित करेगा. इसमें कुल 3 हजार अभ्यार्थी हिस्सा लेंगे. इसके लिए प्रदेश के 11 जिलों में 15 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. एमपी लोकसेवा आयोग की तरफ से परिक्षा के लिए निर्देश जारी किए गए है. आयोग की तरफ से कहा गया है कि एग्जाम सेंटर पर आने से पहले जरूरी कागजात की जांच कर लें. इंदौर में सबसे ज्यादा 5 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. जहां 2 हजार अभ्यर्थी अपने भाग्य को अजमाएंगे. वहीं बाकी के छात्र अन्य जिलों में बने एग्जाम सेंटर पर परिक्षा देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां से डाउनलोड होगा Admit Card 


परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार अब अपनी जानकारियों का उपयोग करके MP PSC  के पोर्टल पर लॉग इन कर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. एमपीपीएससी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करने के बाद, उम्मीदवारों को परीक्षा स्थल पर ले जाने के लिए इसका प्रिंट आउट निकालना पड़ेगा. वहीं आयोग की तरफ से उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी गई है कि वे हॉल टिकट में दिए गए परीक्षा के दिशानिर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें. वहीं आपको बताते चलें कि एडमिट कार्ड के बिना, उम्मीदवारों को परीक्षा स्थल में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा.


एग्जाम सेंटर पर इन चीजों पर रहेगी पाबंदी


आपको बता दें कि एमपीपीएससी में कुछ चीजों पर पाबंदी भी लगाई गई है. जिनमें इलेक्ट्रिक डिवाइस, घड़ी, स्मार्ट वॉच, मोबाइल, चश्मा, कैप आदि बैन रहेंगे. प्रशासन की तरफ से परिक्षा को कदाचार मुक्त बनाने के लिए ये कदम उठाएं गए हैं.


ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, इंदौर-जबलपुर समेत इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना!


नए सिलेबस में हुआ है काफी बदलाव, इंटरव्यू 185 अंकों का


इस बार एमपीपीएससी सिलेबस में थोड़ा बदलाव भी किया गया है. नए सिलेबस में सामान्य अध्ययन पेपर-3 में फिजिक्स और केमिस्ट्री को हटा कर अर्थशास्त्र को जोड़ा गया है. वहीं इस बार सिलेबस में भारतीय दर्शन के तहत देवी अहिल्याबाई होलकर को भी शामिल किया गया है. पिछले साल 2023 में हुए परीक्षा में 175 अकों का इंटरव्यू था जिसे बढ़ा कर185 कर दिया गया है. पहले जहां पूरी परिक्षा 1400 अंको के 6 प्रश्न और 175 अंको का इंटरव्यू होता था तो वहीं इसबार 1500 अंकों 6 प्रश्न और 185 अंकों का इंटरव्यू होगा. इससे कुल अंक 1685 हो जाएगा.


इन पदों पर हो रही है बहाली


आपको बता दें कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कई सारे पदों के लिए इस बार बहाली निकाली है. इनमें 15 पद डिप्टी कलेक्टर, 22 पद अतिरिक्त सहायक, विकास आयुक्त के 7, वाणिज्य कर निरीक्षक के 10 पद शामिल है. वहीं बाकी पर अन्य पदों के लिए नियुक्तियां की जाएगी.


ये भी पढ़ें: बाबा महाकाल मंदिर में फिर उड़ी नियमों की धज्जियां! महाराष्ट्र CM के बेटे ने परिवार संग गर्भगृह में किया प्रवेश


 मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!