Kuno National Park: आशा के बाद एक बार फिर आजाद हुआ पवन चीता, पहुंच गया था UP
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1763684

Kuno National Park: आशा के बाद एक बार फिर आजाद हुआ पवन चीता, पहुंच गया था UP

Cheetah Pawan Released: कूनो नेशनल पार्क में नामिबिया से लाए गए नर चीता पवन को एक बार फिर बाड़े से निकालकर खुले जंगल छोड़ दिया गया है. पवन बार-बार पार्क की सीमा लांघकर भाग रहा था. हाल ही में उसे उत्तर प्रदेश की सीमा से पकड़ा गया था.  

Kuno National Park: आशा के बाद एक बार फिर आजाद हुआ पवन चीता, पहुंच गया था UP

श्योपुर/अजय राठौर: नामिबिया से लाए गए नर चीता पवन फिर से खुली हवा में सांस लेने लगा है. रविवार देर शाम उसे कूनो नेशनल पार्क के जंगल में छोड़ा गया, जिसके बाद एक बार फिर पवन खुले जंगल में दौड़ लगा रहा है. कई बार पार्क की सीमा लांघकर भाग चुके पवन को बेड़े में बंद कर दिया गया था, जिसके बाद  अब उसे छोड़ दिया गया है. कुछ समय पहले ही मादा चीता आशा को भी जंगल में छोड़ा गया था. 

उत्तर प्रदेश की सीमा तक पहुंच गया था पवन
पवन को जब पार्क में छोड़ा गया था, तब उसे पार्क से ज्यादा आसपास का इलाका ज्यादा भाने लगा था. कई बार वह पार्क की सीमा लांघकर शिवपुरी पहुंच चुका था. इसके अलावा वह  उत्तर प्रदेश की सीमा तक पहुंच गया था. तब विशेषज्ञों की टीम ट्रेंकुलाइज कर उसे MP और UP के बोर्डर से वापस कूनो लाई थी और फिर पवन की सुरक्षा को देखते हुए उसकी आजादी छीन ली गई और बड़े बाड़े में बंद कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- Health Tips: बारिश के मौसम में न हो सर्दी-जुखाम, तुरंत आजमाएं ये टिप्स

एक महीने बाद हुआ आजाद
स्टेयरिंग कमेटी के सदस्यों के कूनो दौरे के दौरान कमेटी के सदस्यों के सुझाव के एक माह बाद पवन को बड़े बाड़े से आजाद कर दिया गया है. बाड़े का गेट खुलते ही खुले जंगल में दौड़ लगा दी. नामीबिया से पवन को लाने के बाद 21 मार्च को पहली बार जंगलों में छोड़ा गया था, लेकिन उसकी चंचलता के कारण और उसकी सुरक्षा के लिए 25 अप्रैल को बड़े बाड़े में बंद कर दिया गया था. 

आशा को किया गया था रिलीज
हाल ही में मादा चीता आशा को भी बड़े बाड़े से रिलीज कर खुले जंगलों में छोड़ा गया था. अब कूनो के खुले जंगल में घूमने वाले चीतों की संख्या 10 हो गई है, जबकि 7 चीते अभी बड़े बाड़ों में हैं.

 

Trending news