MP में एक और जिला बनाने की तैयारी, मोहन सरकार ने मंगाया प्रस्ताव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2352292

MP में एक और जिला बनाने की तैयारी, मोहन सरकार ने मंगाया प्रस्ताव

MP News District: मध्य प्रदेश में जल्द ही एक और नया जिला अस्तित्व में आ सकता है. मोहन सरकार ने राजस्व विभाग की तरफ से प्रस्ताव मांगा है, जिसके बाद प्रदेश में जिलों की संख्या 55 से बढ़कर 56 हो जाएगी. 

एमपी में नया जिला बनाने की तैयारी

MP Districts List: मध्य प्रदेश को जल्द ही एक और जिला मिल सकता है. फिलहाल प्रदेश में 55 जिले हैं ऐसे में एक औ जिला बनने के बाद यह संख्या 56 हो जाएगी. राजस्व विभाग ने नया जिला बनाने के लिए प्रस्ताव मंगाया है. ऐसे में मोहन सरकार के कार्यकाल में यह पहला जिला होगा. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले तीन नए जिले बने थे जिनमें पांढुर्णा, मऊगंज और मैहर शामिल था. 

जुन्नारदेव को जिला बनाने की तैयारी 

दरअसल, छिंदवाड़ा जिले में आने वाली जुन्नारदेव विधानसभा को अलग जिला बनाने की तैयारी है. इसके लिए राजस्व विभाग ने छिंदवाड़ा जिले के कलेक्टर को पत्र लिखकर प्रस्ताव मंगाया है. हालांकि इस जिले में और कौन सी विधानसभा और तहसीलें शामिल होंगी यह अब तक क्लीयर नहीं हुआ है. लेकिन राजस्व विभाग की तरफ से प्रस्ताव मांगा गया है. वहीं विधानसभा चुनाव के पहले छिंदवाड़ा से अलग करके पांढुर्णा को जिला बनाया गया था. जिसमें पांढुर्णा और सौंसर विधानसभा सीटें शामिल हैं. 

fallback

छिंदवाड़ा फिलहाल मध्य प्रदेश में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़े जिलों में शामिल है, ऐसे में अगर पांढुर्णा के बाद जुन्नारदेव भी नया जिला बनता है तो इसका फायदा यहां निवास करने वाले ग्रामीण वर्ग को ज्यादा मिलेगा. क्योंकि क्षेत्रफल की दृष्टि से बड़ा जिला होने के चलते कई ग्रामीण अंचलों की दूरी छिंदवाड़ा जिला मुख्यालय से दूर हो जाती है. ऐसे में छिंदवाड़ा से अलग करके एक और जिला बनाने की तैयारी शुरू की है. 

56 हो जाएंगे जिले 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में 6 महीने के अंदर तीन नए जिले बने थे. जिनमें सतना से अलग करके मैहर, रीवा से अलग करके मऊगंज और छिंदवाड़ा से अलग करके पांढुर्णा को नया जिला बनाया गया था. ऐसे में तीन नए जिले बनने के बाद मध्य प्रदेश में कुल जिलों की संख्या 52 से बढ़कर 55 हो गई थी. जबकि अब अगर जुन्नारदेव भी नए जिले का रूप लेता है तो फिर प्रदेश में जिलों की संख्या बढ़कर 56 हो जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः हिंदू-मुस्लिम के बाद अब जैन समाज ने जताया 'धार भोजशाला' पर हक, गुरुकुल होने का किया दावा

Trending news