MP News: देश- दुनिया में महाकाल के भक्त हैं, अक्सर भक्तों के द्वारा कोई न कोई अनूठी भक्ति पेश की जाती है. ऐसी ही एक खबर महाकाल की नगरी उज्जैन से सामने आई है, यहां पर ओडिशा के कलाकार पत्थर पर महादेव की प्रतिमा को आकार देने में लगे हुए हैं, कलाकार इसके लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं. कलाकारों की कलाकारी देखकर हर कोई आश्चर्यचकित हो गया है. पहली बार देखने वालों को यही लग रहा है कि पत्थर में प्राण उकेर दिए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पत्थर में उकेरी जान 
कहते हैं कि भक्ति की भावना जब आपके अंदर आ जाती है तो आपको चारों तरफ ईश्वर ही नजर आता है. ऐसे लगता है कि वो कहीं आस- पास निवास कर रहा है. ऐसे ही भक्ति की अनूठी भावना महाकाल की नगरी उज्जैन में देखने को मिली, बता दें कि यहां पर ओडिशा के कलाकार पत्थरों पर महाकाल की प्रतिमा उकेर रहे हैं. जिसे देखकर लग रहा है मानो पत्थरो में वे प्राण फूंक रहे हैं. दरअसल यहां पर 15 फीट ऊंची महादेव की मूर्ति बनाई जा रही है, इस मूर्ति को लेकर कहा जा रहा है कि इसे अगले साल ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर के नवविस्तारित क्षेत्र श्री महाकाल महालोक में स्थापित किया जा सकता है. 


विरासत में मिली कलाकारी 
महादेव के रूप को पत्थरों में आकार देने वाले कलाकार ओडिशा के हैं. जिन्होंने सातवीं तक पढ़ाई की है, मीडिया से बात करते हुए कलाकार ने बताया कि उन्हें कलाकारी विरासत में मिली है जिसे वो आगे बढ़ा रहे हैं. साथ ही साथ कहा कि भगवान की मूर्ति बनाई नहीं जाती है बस बन जाती है, मूर्ति बनाना किसी साधना या तपस्या से कम नहीं है. 


महाकाल लोक क्वारिडोर के शिलान्यास के बाद से भक्तों का रूझान और ज्यादा उज्जैन नगरी की तरफ बढ़ा है. महाकाल लोक में हर दिन भक्तों का तांता लगता है, जिसमें भारी संख्या में भक्त पूजा- अर्चना के लिए आते हैं, ऐसे में ये मूर्ति स्थापित होने के बाद महाकाल लोक की सुंदरता और ज्यादा बढ़ जाएगी. 


ये भी पढ़ें: सिंधिया ने उठाई गन और लगाया निशाना, ओलंपिक में डबल मेडल विजेता मनु भाकर को दिया बड़ा तोहफा


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!