MP News: मुरैना में तोड़े गए आदिवासियों के घर! महिलाओं और बच्चों ने लगाया मारपीट का आरोप
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1842864

MP News: मुरैना में तोड़े गए आदिवासियों के घर! महिलाओं और बच्चों ने लगाया मारपीट का आरोप

Morena News in Hindi:मध्य प्रदेश में गरीब आदिवासियों के लिए आवास के सरकारी वादे के बावजूद, वन विभाग ने मुरैना जिले में 150 घरों को ध्वस्त कर दिया, जिससे आदिवासियों ने विरोध प्रदर्शन किया.

Morena Houses of tribals Were Demolished

Morena Houses of tribals Were Demolished: मध्य प्रदेश (MP News) की शिवराज सरकार गरीब आदिवासियों के लिए घर मकान और जमीन देने के वादे करती है,लेकिन आज मुरैना जिले में नूराबाद थाना क्षेत्र के बाबा पुरा गांव में मुरैना वन विभाग की टीम ने उन गरीब आदिवासियों के घर तोड़ दिए,  जहां करीब 150 कच्चे-पक्के मकान में आदिवासी अपने परिवारों के साथ रहते थे. उनको मकान को आज वन विभाग ने तोड़ दिया.

अजब-गजब MP! पूर्व TI समेत 4 पुलिसकर्मी की रिमांड, क्या है सोने के 240 सिक्के चोरी का केस?

बता दें कि आदिवासियों का आरोप है कि जब उन्होंने मकान तोड़ने का विरोध किया तो विभाग की टीम ने महिला और बच्चों से मारपीट कर गाली गलौज की. इसके बाद आदिवासियों द्वारा वन विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया गया. वहीं, मामले को लेकर जिला फॉरेस्ट ऑफिसर ने बताया कि आदिवासियों के घर इसलिए तोड़े गए क्योंकि वे जमीन पर अतिक्रमण का प्रयास कर रहे थे. जिला वन अधिकारी ने बताया कि वे अवैध रूप से क्षेत्र पर कब्जा कर रहे थे, जिसके कारण उन्हें बेदखल करना पड़ा.

150 परिवारों के घरों को किया गया ध्वस्त
धनेला पंचायत के कराह बाबा का पूरा गांव में पिछले सात दशकों से मतदाता कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र जैसे उचित पहचान दस्तावेजों के साथ रहने वाले लगभग 150 परिवारों के घरों को वन विभाग ने जेसीबी मशीन से ध्वस्त कर दिए, जिससे कई पुरुष, महिलाएं और बच्चे बेघर और छतहीन हो गए. लोग यह सोचकर आंसू बहा रही हैं कि उन्हें सोने के लिए आश्रय कहा मिलेगा. बता दें कि निराश और हताश, आदिवासी समुदाय ने स्थानीय कलेक्टर से मिलने का प्रयास किया लेकिन उनकी मुलाकात नहीं हो पाई. अंततः वे शिकायत दर्ज कराने के लिए उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) से मिले.

मामले को लेकर ये बोले अधिकारी
बता दें कि आदिवासियों के मकान तोड़े जान के मामले में जब जिला फॉरेस्ट ऑफिसर से बात की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि आदिवासी अवैध रूप से वहां अतिक्रमण का प्रयास कर रहे थे. जिस कारण से उन्हें वहां से खदेड़ दिया गया.

रिपोर्ट: करतार सिंह राजपूत(मुरैना)

Trending news