MP News: वन नेशन वन इलेक्शन पर उमा भारती की सहमति, लेकिन दिया ये सुझाव
Advertisement

MP News: वन नेशन वन इलेक्शन पर उमा भारती की सहमति, लेकिन दिया ये सुझाव

One Nation One Election: इन दिनों देश में  वन नेशन वन इलेक्शन की खूब चर्चा हो रही है. इस पर नेताओं की मिलीजुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है. इसी बीच उमा भारती ने भी इस प्रतिक्रिया देते हुए सुझाव दिया है. 

MP News: वन नेशन वन इलेक्शन पर उमा भारती की सहमति, लेकिन दिया ये सुझाव

One Nation One Election: इन दिनों देश में  वन नेशन वन इलेक्शन की खूब चर्चा हो रही है. इस पर नेताओं की मिलीजुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है. वहीं इसी कड़ी में पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने वन नेशन वन इलेक्शन का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है पूरा देश इसके पक्ष में होगा, क्योंकि इसके खर्च में कमी होगी और विकास कार्य में बाधा नहीं आएगी. 

उमा भारती ने वन नेश वन इलेक्श पर सुझाव भी दिया है. उन्होंने कहा कि लोकसभा और विधानसभा चुनावों के एक माह बाद स्थानी निकाय और  पंचायत इलेक्शन भी करा देना चाहिए.

उमा भारती ने किया ट्वीट
उमा भारती ने  ट्वीट करते हुए लिखा कि ''वन नेशन वन इलेक्शन का समर्थन पूरा देश करेगा क्योंकि इससे लोगों को आराम मिलेगा, खर्च कम होंगे, विकास की गति में कोई अवरोध नहीं आएगा. 

उन्होंने कहा कि मेरा तो यह भी प्रस्ताव है कि लोकसभा के साथ विधानसभा और इन चुनावों के परिणाम के एक महीने के बाद स्थानीय निकायों और पंचायत व्यवस्था के चुनाव भी करा देने चाहिए. तीन महीने में समस्त चुनावी गतिविधियों को संपूर्ण करके सभी राज्यों को एवं देश को सुख से एवं निर्बाध चलने देना चाहिए. इस हेतु माननीय रामनाथ कोविंद जी की अध्यक्षता में जो समिति बनी है, मैं इन सुझावों को उन्हें भी भेजूंगी.

आखिर क्या है वन नेशन वन इलेक्शन
दरअसल वन नेशन वन इलेक्शन का मतबल है कि पूरे देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जाएं.  अभी लोकसभा चुनाव और हर प्रदेश में अलग अलग समय पर विधानसभा चुनाव होते हैं. अब वन नेशन वन इलेक्शन के लिए 1 सितंबर 2023 को एक कमेटी गठित की गई है जिसके अध्यक्ष पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हैं. ये कमेटी देशभर में एक साथ चुनाव कराने की संभावनाओं की पड़ताल करेगी. बता दें कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई बीजेपी नेता समय समय पर वन नेशन वन इलेक्शन का समर्थन कर चुके हैं.

रिपोर्ट - आकाश द्विवेदी

Trending news