पंचायत चुनाव में महिलाओं का दबदबा, अभी तक 75 ग्राम पंचायत में निर्विरोध हुईं निर्वाचित
Advertisement

पंचायत चुनाव में महिलाओं का दबदबा, अभी तक 75 ग्राम पंचायत में निर्विरोध हुईं निर्वाचित

MP Panchayat Election के पहले चरण का मतदान जल्द होने वाला है लेकिन उससे पहले ही 112 ग्राम पंचायतों में सरपंच निर्विरोध चुन लिया गया है. इन 112 पंचायतों में से 75 ग्राम पंचायतों में महिला सरपंच निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं. 

पंचायत चुनाव में महिलाओं का दबदबा, अभी तक 75 ग्राम पंचायत में निर्विरोध हुईं निर्वाचित

आकाश द्विवदी/भोपालः मध्य प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में महिलाओं का दबदबा देखने को मिल रहा है. बता दें कि अभी तक 112 ग्राम पंचायतों में निर्विरोध सरपंच और पंचों का चुनाव हुआ है. जिन ग्राम पंचायतों में निर्विरोध चुनाव हुआ है, उनमें 75 ग्राम पंचायतों में महिलाएं सरपंच चुनी गई हैं. वहीं 37 ग्राम पंचायतों में पुरुष सरपंच चुने गए हैं. 

राज्य निर्वाचन आयोग ने उन 112 ग्राम पंचायतों की सूची जारी की है, जहां सरपंच और पंचों का निर्वाचन निर्विरोध रूप से हुआ है. बता दें कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जनता से निर्विरोध चुनाव कराने की अपील की थी. इसके लिए सरकार की तरफ से इनाम देने का भी ऐलान किया गया था. सरकार की इस पहल का ही नतीजा है कि राज्य की कई ग्राम पंचायतों में निर्विरोध निर्वाचन हुआ है. 

आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में सबसे ज्यादा 22 सरपंच निर्विरोध चुने गए हैं. वहीं मुरैना में 3, ग्वालियर में 1, गुना में 2, सागर में 15, रीवा में 1, सीधी में 2, शहडोल में 4, उमरिया में 2, जबलपुर में 15, बालाघाट में 6, सिवनी में 8, नरसिंहपुर में 7, छिंदवाड़ा में 9, विदिशा में 1, खरगोन में 1,बड़वानी में 4, झाबुआ में 2, रतलाम में 1 सरपंच निर्विरोध चुने गए हैं. 

मिलेंगे 15 लाख रुपए
बता दें कि सरकार ने ऐलान किया था कि जिस ग्राम पंचायत में यदि सरपंच निर्विरोध चुना जाता है तो उस ग्राम पंचायत को 5 लाख रुपए की मदद मिलेगी. दूसरी बार लगातार निर्विरोध चुने जाने पर 7 लाख, सरपंच और सभी पंचों के निर्विरोध चुने जाने पर 7 लाख रुपए की मदद मिलेगी. जिस ग्राम पंचायत में सभी पदों पर महिलाओं को जीत मिलती है तो उस ग्राम पंचायत को सरकार 12 लाख और सभी महिलाएं निर्विरोध चुने जाने पर 15 लाख रुपए मिलेंगे. 

केंद्रीय मंत्री ने दी बधाई
112 ग्राम पंचायतों में सरपंच के निर्विरोध चुनाव पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने चुने गए प्रतिनिधियों को बधाई दी है. पटेल ने इसे अच्छे संकेत बताया है. केंद्रीय मंत्री ने चुने गए प्रतिनिधियों को मिठाई खिलाकर बधाई दी है. उन्होंने कहा कि ये छोटी इकाईयां केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाती हैं. यहां टकराव के हालात नहीं बनने चाहिए. उन्होंने ऐसी पंचायतों को प्रोत्साहित करने के प्रदेश सरकार के फैसले की तारीफ की. 

Trending news