MP पंचायत चुनावः आचार संहिता से वोटिंग तक,यहां जानिए कैसे होंगे चुनाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1198522

MP पंचायत चुनावः आचार संहिता से वोटिंग तक,यहां जानिए कैसे होंगे चुनाव

मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव तीन चरणों में आयोजित होंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर जिलेवार चरणों की संख्या भी जारी कर दी है. 

MP पंचायत चुनावः आचार संहिता से वोटिंग तक,यहां जानिए कैसे होंगे चुनाव

भोपाल। मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. जिसके चलते अब पंचायत क्षेत्र के लिए आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. तीन चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी है, बारिश की संभावना के चलते पहले पंचायत चुनाव आयोजित कराए जा रहे हैं,  ऐसे में पंचायत चुनाव से जुड़ी पूरी जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस दिन चुनाव होंगे और किस दिन रिजल्ट आएगा. 

पंचायत चुनाव से जुड़ी अहम जानकारी 

  • पंचायत चुनाव तीन चरणों में आयोजित होंगे 
  • वोटिंग का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा
  • 30 मई से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी
  • नामांकन की आखिरी तारीख 6 जून होगी 
  • 7 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी.  
  • 10 जून तक शाम 3 बजे तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे
  • पहले चरण की वोटिंग 25 जून को होगी 
  • दूसरे चरण के लिए मतदान 1 जुलाई 
  • तीसरे चरण के लिए 8 जुलाई को मतदान होगा

किस जिले में कितने चरण में होंगे चुनाव 
राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर जिलेवार चरणों की संख्या भी जारी कर दी है. इस बार 5 जिलों में एक ही चरण में चुनाव आयोजित होंगे, इसके अलावा 8 जिलों में दो चरण में चुनाव होंगे. जबकि बाकि के बचे 39 जिलों में तीन चरण में चुनाव आयोजित कराएं जाएंगे. 

ब्लॉक मुख्यालय पर होगी परिणामों की घोषणा 
राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य पद की मतगणना वोटिंग खत्म होने के बाद मतगणना केंद्र पर की जाएगी. लेकिन परिणामों की घोषणा ब्लॉक मुख्यालय पर की जाएगी. जबकि जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का ब्लॉक लेवल सारणीकरण 14 जुलाई को किया जाएगा. जिसके परिणाम 15 जुलाई को जारी किए जाएंगे.

कितने वोटर 
इस बार पंचायत चुनाव में मध्य प्रदेश के कुल 3 करोड़ 93 लाख 78 हजार 502 मतदाता वोटिंग करेंगे, जिनमें से 2 करोड़ 3 लाख 14 हजार 793 पुरुष मतदाता, तो 1 करोड़ 62 हजार 749 महिला मतदाता हैं. जबकि अन्य मतदाताओं की संख्या 960 है.

किस चरण में कितनी पंचायतों में होंगे चुनाव 
पहले चरण में प्रदेश की 115 जनपद पंचायतों, 8,702 ग्राम पंचायत के लिए चुनाव होंगे, दूसरे चरण में 106 जनपद पंचायत और 7661 ग्राम पंचायत के चुनाव होंगे, तीसरे चरण में सिर्फ 92 जनपद पंचायत और 6649 ग्राम पंचायत के लिए चुनाव होंगे. 

ये भी पढ़ेंः MP पंचायत चुनावः इस रंग के मतपत्र से होंगे सरपंच के चुनाव, जानिए पूरी जानकारी

WATCH LIVE TV

Trending news