MP Politics News: मध्य प्रदेश में आगामी उपचुनावों की तैयारियों को लेकर अब बीजेपी और कांग्रेस जुट गईं हैं. उपचुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले BJP ने आज प्रभारी और सह प्रभारियों की सूची जारी की है. भाजपा ने राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा को बुधनी विधानसभा क्षेत्र का प्रभारी नियुक्त किया गया है. जबकि, पूर्व मंत्री रामपाल सिंह सह-प्रभारी बनाए गए हैं.  वहीं, कृषि मंत्री एदल सिंह कंसाना विजयपुर विधानसभा की जिम्मेदारी संभालेंगे. जबकि, पूर्व विधायक नरेंद्र बिरथरे सह-प्रभारी के रूप में काम करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Chhattisgarh News: दिल्ली दौरे पर CM साय का खुलासा, सीएम पद की शपथ लेते समय क्या थी सबसे बड़ी चुनौती?


दो सीटों पर उपचुनाव
हाल ही में अमरवाड़ा में हुए उपचुनाव के बाद मध्य प्रदेश में दो विधानसभा क्षेत्रों- सीहोर जिले के बुधनी और श्योपुर जिले के विजयपुर में उपचुनाव की तैयारियां चल रही हैं. अगर हम बुधनी सीट की बात करें तो ये इसलिए खाली हुई है क्योंकि यहां के विधायक, सांसद बन अब केंद्रीय मंत्री बन गए हैं. वहीं, विजयपुर सीट रामनिवास रावत के कैबिनेट मंत्री बनने के लिए इस्तीफा देने के बाद खाली हुई है. चुनाव आयोग के सूत्रों से पता चला है कि दोनों चुनाव एक साथ होंगे. उपचुनाव की तारीख जुलाई के अंत तक घोषित होने की संभावना है. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधनी सीट पर विदिशा के पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव या हाउसिंग एंड लॉजिस्टिक्स कॉरपोरेशन के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र सिंह राजपूत का भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर नाम चल रहा है. वहीं, कांग्रेस को लेकर महेश राजपूत, युवा कांग्रेस नेता राजकुमार पटेल का नाम सामने आ रहा है. बता दें कि बुधनी सीट पर उम्मीदवार चयन की जिम्मेदारी पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह और पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल पर है. 


कैबिनेट मंत्री रामनिवास रावत निश्चित रूप से विजयपुर सीट से भाजपा के उम्मीदवार होंगे. वहीं, कांग्रेस की बात करें तो कांग्रेस युवा आदिवासी नेता मुकेश मल्होत्रा ​​को मैदान में उतार सकती है. जिन्होंने पिछले चुनाव में निर्दलीय के तौर पर काफी वोट हासिल किए थे. अन्य संभावित उम्मीदवारों में पूर्व विधायक बृजराज रिछी और बैजनाथ कुशवाह शामिल है. कांग्रेस ने अपनी रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए पूर्व मंत्री डॉ. गोविंद सिंह और सांसद अशोक सिंह जैसे प्रमुख नेताओं की एक समिति बनाई है.