आकाश द्विवेदी/भोपाल: MPTET से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. शिक्षक भर्ती को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला किया है. नए नियम के अनुसार, एमपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 और उसके बाद के क्वालीफाई उम्मीदवारों की पात्रता आजीवन वैध रहेगी. गौरतलब है कि MP TET के माध्यम से सरकारी स्कूलों में प्राइमरी स्कूलों में टीचिंग के  लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिक्षक पात्रता परीक्षा रहेगी आजीवन वैध
आगामी शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test) की पात्रता की वैधता आजीवन रहेगी. पहले पात्रता 3 साल के लिए वैध थी. शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता आजीवन रहने के बाद भर्ती के लिए अलग से शिक्षक चयन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. जिसमें पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र होंगे.


MP News: तबादले के बाद इस IPS की बेटी ने वसीम बरेलवी का शेर किया ट्वीट,कांग्रेस ने BJP पर बोला हमला


ऐसी रहेगी प्रक्रिया 
रिक्तियों के आधार पर शिक्षक चयन परीक्षा (Teacher Selection Test) के आधार पर मेरिट सूची बनाई जायेगी तथा चयन परीक्षा (Eligibility Test) के आधार पर नियुक्ति की जा सकेगी. पात्रता परीक्षा केवल और केवल शिक्षक चयन परीक्षा में सम्मिलित होने की योग्यता होगी.


EWS Reservation के लिए ये हैं प्रावधान
समय-समय पर जारी ईडब्ल्यूएस आरक्षण नियम (EWS Reservation Rule) के तहत पात्रता परीक्षा में क्वालिफिकेशन मार्क्स का 50 प्रतिशत ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए लागू होगा. "मध्य प्रदेश राज्य विद्यालय शिक्षा सेवा (Madhya Pradesh State School Education Service) (शैक्षणिक संवर्ग) सेवा शर्तें एवं भर्ती नियमावली, 2018" (Service Conditions and Recruitment Rules, 2018) में संशोधन किया गया है.


MP TET क्या है?
मध्य प्रदेश प्राथमिक विद्यालय शिक्षक पात्रता परीक्षा (MP TET), मध्य प्रदेश व्यावसायिक शिक्षा बोर्ड (MPPEB) द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय परीक्षा है. एमपी टीईटी के माध्यम से सरकारी विद्यालयों में अध्यापन प्राथमिक विद्यालयों के प्रोफाइल के लिए अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है.