मध्य प्रदेश में बन रहे बाढ़ जैसे हालात, आज इन 51 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2367116

मध्य प्रदेश में बन रहे बाढ़ जैसे हालात, आज इन 51 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट

Madhya Pradesh Mausam Samachar: मध्य प्रदेश में मानसून रौद्र रूप दिखाने लगा है. रविवार को 13 जिलों में रेड अलर्ट समेत कुल 51 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. कहीं-कहीं बाढ़ जैसे हालात भी हो सकते हैं. जानें आज आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम- 

MP Weather Alert

Heavy Rain Alert In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में कई दिनों से लगातार हो रही तेज बारिश ने नदी-तालाबों को उफान पर ला दिया है. बांधों का जलस्तर बढ़ने के कारण डैम के गेट भी खोले जा रहे हैं. नर्मदा और बेतवा नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण आसपास बाढ़ जैसे हालात निर्मित होने लगे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने आज भी 51 जिलों में अत्याधिक तेज बारिश से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

मध्य प्रदेश के 13 जिलों में रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने रविवार को 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. आज विदिशा, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडौरी, कटनी, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और रायसेन जिले में अत्याधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

21 जिलों में ऑरेंज अलर्ट
प्रदेश के 21 जिलों में आज अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, गुना, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, उमरिया, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, निवाड़ी और मैहर जिले में मौसम विभाग में अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

17 जिलों में यलो अलर्ट 
मौसम विभाग ने आज 17 जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. भोपाल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, दतिया, मऊगंज, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा  और पांढुर्णा जिले में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

बाढ़ जैसे हालात
प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश के साथ-साथ बाढ़ जैसे हालात भी बन सकते हैं. प्रदेश में नर्मदा और बेतवा नदी उफान पर हैं. दोनों नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है. ऐसे में लोगों को नदी किनारे न जाने की हिदायत दी गई है. साथ ही निचले क्षेत्र के निवासियों को सतर्क रहने की चेतावनी भी दी गई है.

सभी जिलों में हाई अलर्ट पर प्रशासन
भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालात से निपटने के लिए प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. CM मोहन यादव ने कहा किअधिकारियों के बीच समन्वय की कोई कमी न रहे. सभी कलेक्टर्स बाढ़ और जलभराव पर नजर रखें. बाढ़ कंट्रोल रूम 24 घंटे अलर्ट रहें.

ये भी पढ़ें- VIDEO: डिंडौरी में बारिश से हाहाकार, अमरकंटक की पहाड़ियों से उतर रहा पानी, नदियां उफान पर

कई डैमों के खुले गेट
लगातार  बढ़ते जलस्तर को देखते हुए प्रदेश के कई बांधों के गेट खोले गए हैं. जबलपुर में बरगी डैम के 9 गेट से पानी रिलीज किया जा रहा है. वहीं, कलियासोत डैम के 7 गेट खुले हैं. तवा बांध के भी कई गेट खुले हुए हैं. 

इनपुट- भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें-  MP में न हो केरल-उत्तराखंड जैसा हादसा! सभी जिलों में हाई अलर्ट पर पुलिस, CM मोहन ने दिए सख्त निर्देश

Trending news