Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1330466
photoDetails1mpcg

Big Changes in September: आज से हो रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

5 Big Changes in September: आज सितंबर के महीना का पहला दिन है और इस महीने नियमों में कुछ बदलाव हो रहे हैं.आज से बहुत सारे बड़े बदलाव हो रहे हैं. बता दें कि आज से होने वाले बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा तो चलिए हम आपको नियमों में हो रहे बदलाव के बारे में बताएंगे कि इससे आपको क्या फायदा होगा और किस चीज के लिए आपको पहले से ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी.

नियमों में बदलाव

1/6
 नियमों में बदलाव

1 सितंबर से कई नियमों में बदलाव किया गया है. आप जानते हैं कि हमेशा संशोधित और नए नियम किसी भी महीने की शुरुआत से शुरू होते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता जिससे लोगों को बिना किसी समस्या का सामना किए बिना चीजों को निपटाने का समय मिलेगा.

इंश्योरेंस का प्रीमियम कम हो जाएगा

2/6
इंश्योरेंस का प्रीमियम कम हो जाएगा

आज से आपके इंश्योरेंस का प्रीमियम कम हो जाएगा. अब IRDA द्वारा जनरल इंस्युरेन्स रूल्स में किए गए चेंज के चलते बीमा एजेंट का कमीशन 20% हो गया. यही कारण है कि IRDA द्वारा किए गए परिवर्तनों के बाद कस्टमर्स के लिए इंश्योरेंस का प्रीमियम कम हो जाएगा.

 

पंजाब नेशनल बैंक का KYC

3/6
पंजाब नेशनल बैंक का KYC

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के कस्टमर्स के लिए केवाईसी (KYC) अपडेट करने की डेडलाइन 31 अगस्त थी. यदि आपने अभी तक अपना केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो आपका अकाउंट ब्लॉक्ड हो सकता है. इसलिए ऐसे में यदि आप पंजाब नेशनल बैंक के कस्टमर्स हैं तो आपको अपने अकाउंट को ऑपरेट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

 

टोल रेट बढ़ा दिए गए

4/6
टोल रेट बढ़ा दिए गए

कई हाईवे पर टोल रेट आज यानी 1 सितंबर से बढ़ा दिए गए हैं. इसी के कारण 1 सितंबर से यमुना एक्सप्रेस-वे पर 10 पैसे प्रति किलोमीटर सरचार्ज लगाया जाएगा. वहीं, कमर्शियल वाहनों पर 52 पैसे प्रति किमी तक टोल बढ़ाया जाएगा.

 

घर के रेट बढ़े

5/6
घर के रेट बढ़े

अगर आप अपना घर खरीदने की सोच रहे हैं तो अब आपको उस पर ज्यादा पैसा खर्च करना होगा क्योंकि 1 सितंबर को गाजियाबाद भूमि सर्कल (Ghaziabad Land Circle) रेट में वृद्धि हुई है. आने वाले वर्षों में अन्य शहर की सर्किल रेट्स में वृद्धि होने की उम्मीद है. सर्किल रेट में 2 से 4% की बढ़ोतरी हुई है.

 

प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस को कमीशन मिलेगा

6/6
प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस को कमीशन मिलेगा

आज से राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Scheme) में अकाउंट खोलने पर प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) को कमीशन मिलेगा. एनपीएस में इन्वेस्टर्स को अन्य सर्विसेज का रजिस्ट्रेशन और एक्सेस केवल पीओपी के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है. बता दें कि 1 सितंबर से पीओपी को 10 रुपये से लेकर 15 हजार रुपये तक का कमीशन दिया जाएगा.