Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2312207
photoDetails1mpcg

MP News: उम्र 70 लेकिन जोश 17 वाला! MP के जगराम जाट ने श्रीलंका में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Harda News: जज्बा और पॉजिटिव सोच हो तो उम्र कोई मायने नहीं रखती. यह साबित कर दिखाया है हरदा के जगराम जाट ने. उन्होंने 70 साल की उम्र में हाई जंप में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता है. साथ ही अपना पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. जानिए खिलाड़ी  जगराम जाट की कहानी. 

1/7

Madhya Pradesh: कुछ कर गुजरने का जुनून हो तो एज इज जस्ट अ नंबर. ये सिर्फ किताबी बातें नहीं बल्कि सच्चाई है, जिसका उदाहरण मध्य प्रदेश के हरदा जिले के जगराम जाट ने दुनिया को दिया है. 70 साल के जगराम जाट ने श्रीलंका में 3.35 मीटर हाई जंप लगाकर न सिर्फ गोल्ड मेडल जीता है, बल्कि विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. 

 

70 साल की उम्र में जीता गोल्ड

2/7
70 साल की उम्र में जीता गोल्ड

हरदा जिले के सोनखेड़ी के रहने वाले 70 साल के जगराम जाट ने श्रीलंका में आयोजित 70 प्लस एज ग्रुप में हाई जंप में 3.35 मीटर हाई जंप लगाकर गोल्ड जीता है. साथ ही विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है. इसके अलावा उन्होंने  3.69 मीटर लंबी छलांग लगाकर लॉन्ग जंप में भी गोल्ड जीता है.

 

तोड़ा खुद का रिकॉर्ड

3/7
तोड़ा खुद का रिकॉर्ड

जगराम जाट ने ये गोल्ड मेडल जीतकर अपना ही 5 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 65 साल की उम्र में उन्होंने हाई जंप में 3.30 मीटर ऊंचाई तक कूदकर गोल्ड जीता था. 

 

नाम किया रोशन

4/7
नाम किया रोशन

जगराम जाट ने कुछ दिनों पहले श्रीलंका में आयोजित 37वीं एनुअल मास्टर ओपन एथलेटिक चैंपियनशिप 2024 में हिस्सा लिया था. श्रीलंका के डियागामा स्थित महिंद्रा राजपक्षे स्टेडियम में आयोजित हुई इस चैंपियनशिप में गोल्ड जीतकर उन्होंने ने पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन किया है. 

 

11 गोल्ड मेडल

5/7
11 गोल्ड मेडल

गोल्ड मेडलिस्ट खिलाड़ी जगराम जाट ने बताया कि 40 साल के बाद खिलाड़ी बढ़ती उम्र में रिटायर हो जाते हैं. लेकिन सकारात्मक सोच और लगातार मेहनत से किसी भी उम्र में सफलता का मुकाम हासिल किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि रिटायरमेंट के बाद अब तक विदेशों में उन्होंने 11 गोल्ड मेडल और 5 सिल्वर मेडल जीते हैं. 

 

एज इज जस्ट अ नंबर

6/7
एज इज जस्ट अ नंबर

उन्होंने बताया कि प्रमुख रूप से मलेशिया में 2010 में एशिया मास्टर में हाई जंप में गोल्ड, 2020 में मलेशिया में फिर हाई जंप में गोल्ड, थाइलैंड में ओपन चैंपियनशिप में गोल्ड, श्रीलंका में पहले हाई जंप, लांग जंप और ट्रिपल जंप में गोल्ड जीता था. इस बार फिर हाई जंप व लांग जंप में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने साबित कर दिया कि एज इज जस्ट अ नंबर.

 

हरदा के तीन खिलाड़ी

7/7
हरदा के तीन खिलाड़ी

इस चैंपियनशिप में हरदा के तीन खिलाड़ियों ने भाग लिया था, जिनमें से जगराम जाट 2 गोल्ड मेडल जीते. वहीं सोनखेड़ी के खिलाड़ी रामेश्वर प्रसाद गोरा ने 65 प्लस एज ग्रुप में 5 किलोमीटर वॉकिंग प्रतियोगिता में 6वीं रैंक हासिल की. साथ ही छोटी हरदा के खिलाड़ी रामेश्वर मातवा ने 55 प्लस एज ग्रुप में 5 किमी वॉकिंग प्रतियोगिता में 5वीं रैंक हासिल कर देश का नाम रोशन किया है. 

इनपुट- हरदा से अर्जुन देवड़ा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया