Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1710846
photoDetails1mpcg

Dark Circles Home Remedies: दूध में सिर्फ ये चीज मिलाकर लगाने से डार्क सर्कल हो जाएंगे दूर, आंखें हो जाएंगी खूबसूरत

Dark Circles Home Remedies: आंखों का खूबसूरत होना बेहद जरूरी है. क्योंकि आंखें ही हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाती हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको डार्क सर्कल दूर करने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं.

 

1/8

टमाटर लगाने से भी डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है. टमाटर में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो आंखों की सुंदरता को बढ़ाते हैं. इसके अलावा एलोवेरा में दूध मिलाकर लगाने पर भी दाग- धब्बे साफ होते हैं. 

 

2/8

Dark Circles: डार्क सर्कल होना आज के समय में आम बात है. ज्यादातर लोगों में ये समस्या देखी गई है. लैपटॉप, कम्यूटर, दिन-रात मोबाइल चलाना और नींद की कमी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की वजह बनती है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप अपनी आंखों का अच्छे से ध्यान रखें.

 

3/8

डार्क सर्कल होने के कारण हमारे चेहरे की निखार चली जाती है. ऐसे में घर के कुछ नुस्खे इन डार्क सर्कल्स को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में.

 

डार्क सर्कल दूर करने में दूध है मददगार

4/8
डार्क सर्कल दूर करने में दूध है मददगार

दूध हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे आंखों की भी रक्षा करते हैं. दूध में लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे डार्क स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है. 

 

5/8

दूध के इस्तेमाल से चेहरे का कालापन दूर होता है. इसलिए डॉक्टर्स भी दूध पीने और स्किन पर लगाने की सलाह देते हैं. दूध को डार्क सर्कल्स हटाने के लिए सही तरीका ये है कि आप इसे सादा ही डार्क सर्कल्स पर लगाएं. 

6/8

इसके लिए कच्चे दूध में रूई का टुकड़ा डालिए और इसे आंखों पर 5 से 10 मिनट लगाए. ऐसा कुछ दिन करने से इसका असर आपको जल्द ही दिखने लगेगा.

7/8

इसके अलावा दूध में गुलाबजल मिलाकर लगाने से भी आंखों के नीचे का कालापन दूर होता है. इसके लिए 2 चम्मच दूध में गुलाबजल (Rose Water) मिलाइए. अब इसे हाथ या किसी कॉटन की मदद से आंखों के नीचे लगाएं. इस मिश्रण को करीब 10 मिनट तक लगे रहने दें. थोड़ी देर बाद इसे धोकर हटा लीजिए. 

 

8/8

दूध के अलावा आप खीरे के इस्तेमाल से भी आंखों के नीचे का कालापन दूर कर सकते हैं. खीरे के रस में आलू का रस मिलाकर लगाने से आंखों की ये समस्या दूर होती है.