Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2399213
photoDetails1mpcg

हरितालिका चीज पर चुपके से कर लें ये उपाय; खुशियों से भर जाएगा वैवाहिक जीवन!

Hartalika Teej Vrat Date: हरितालिका तीज पर महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. इसके लिए व्रत रखती हैं. इसके अलावा भी तीज का व्रत रखने के पीछे कई और मान्यता है. साथ ही साथ बता दें कि इस दिन विवाहित महिलाएं शिव- पार्वती की विधिवत पूजा करती हैं. ऐसे में आप चाहते हैं कि आपका जीवन खुशमय तरीके से गुजरे तो पं. सर्वेश शास्त्री के मुताबिक हम आपको बताने जा रहे हैं हरितालिका तीज के उपायों के बारे में. 

1/9

इस बार हरतालिका तीज का व्रत 5 सितंबर को दोपहर 12:21 बजे शुरू होगा और 6 सितंबर को शाम 3:01 बजे समाप्त होगा. इसलिए उदया तिथि के अनुसार 6 सितंबर को व्रत किया जाएगा. पूजा का शुभ मुहूर्त 6 सितंबर को सुबह 6:01 से 8:32 तक रहेगा. इस समय आप मां पार्वती और शिव की पूजा कर सकते हैं. 

2/9

हिंदू व्रतों में प्रमुख माने जाने वाला हरतालिका तीज का व्रत इस साल 6  सितंबर 2024 को मनाया जायेगा. इस दिन ये व्रत शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती है. कहा जाता है कि कुंवारी लड़कियां अच्छे वर की प्राप्ति के लिए ये व्रत रखती हैं.  

3/9

ये व्रत हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. यह मां पार्वती और भोलेनाथ को समर्पित है. माना जाता है कि मां पार्वती ने शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए के लिए ये निर्जला व्रत रखा था. खासतौर पर सुहागीन महिलाएं ये निर्जला व्रत रखती हैं.  

4/9

हरतालिका तीज के दिन अपने वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने के लिए सूखे मालपुआ भगवान गणेश को चढ़ाएं. यह उपाय पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार और समर्पण को बढ़ाने में मदद करता है. भगवान गणेश को यह भोग चढ़ाने से शादीशुदा जीवन में मधुरता बढ़ती है.

5/9

हरतालिका तीज की शाम को शिव-पार्वती जी के मंदिर जाकर 11 घी के दीपक जलाएं. यह उपाय कुंवारी कन्याओं को उनके मनचाहे वर की प्राप्ति में सहायक हो सकता है. दीपक जलाने से अच्छे जीवनसाथी मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है.

6/9

हरतालिका तीज के दिन सौभाग्य प्राप्ति के लिए मां पार्वती को खीर का भोग लगाएं. खीर को मां पार्वती के भोग लगाने से आपकी किस्मत में सुधार आ सकता है. जीवन में सौभाग्य और समृद्धि बढ़ सकती है. यह उपाय आपको सौभाग्य और सुख-समृद्धि के रास्ते पर ले जाने में मदद करेगा.

7/9

यदि आपकी कुंडली में विवाह का योग नहीं बन रहा है. तो हरतालिका तीज के दिन मां पार्वती को 11 गांठ हल्दी चढ़ाएं.  हल्दी चढ़ाने के बाद इन गांठों को कन्याओं को दे दें.  इस उपाय से विवाह में आ रही समस्याओं और कष्टों से छुटकारा मिलने की संभावना रहती है.  

8/9

आपके विवाह में देरी हो रही है तो हरतालिका तीज के दिन पार्थिव शिवलिंग बनाकर उस पर 21 बेलपत्र चढ़ाएं. इसके साथ ही 11 या 21 बार शिवलिंग की परिक्रमा करके पार्थिव शिवलिंग को बेल के पेड़ के नीचे रख दें. इसके बाद इस मंत्र का जाप करें "कात्यायनी महामाये महायोगिनी धीश्वरी नन्दगोपसुतं देवि पतिं में कुरु ते नम:" इस विधि को करने से विवाह में आ रही रुकावटें दूर हो सकती हैं.

 

9/9

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरतालिका तीज के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आप शादी से जुडी समस्याओं से पिछा छुड़ा सकते हैं. साथ ही इन उपायों से आपको जीवन में सुख-शांति मिल सकती है.  इस दिन विशेष मंत्रों का जाप और भगवान शिव तथा मां गौरी की पूजा को विधि-विधान से करना बताया गया है. 

(यहां पर दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, इससे अपनाने से पहले धार्मिक जानकारों की सलाह जरूर लें )