Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2417754
photoDetails1mpcg

MP में जोरों पर गणेश उत्सव की तैयारियां; प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में जुटे कलाकार

MP News: देश भर में गणेश चतुर्थी को लेकर तैयारियां चल रही है. पूरे देश में ये धूम- धाम से मनाया जाता है. मध्य प्रदेश में भी इसकी रौनक देखी जा रही है. बता दें कि यहां पर गणेश भगवान की प्रतिमाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है. गणेश भगवान की प्रतिमाओं के निर्माण की प्रक्रिया जोरों पर चल रही है, यहां पर कारीगर लगातार काम कर रहे हैं. तस्वीरों में देखिए गजानन का आकर्षक रूप. 

1/7

गणेश चतुर्थी आने वाली है और ऐसे में आगर- मालवा में घर घर में भगवान गणेश विराजमान तो होंगे ही साथ ही कई भक्त मंडलो द्वारा भी गणेश जी की विशाल प्रतिमाएं पंडालों स्थापित की जाएगी. 

2/7

आगर मालवा में भी भगवान गणेश की प्रतिमाओं के निर्माण की प्रक्रिया जोरों पर चल रही है, भगवान को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

3/7

 

कारीगर भगवान की प्रतिमाओं की साफ - सफाई, टचिंग ओर रंग रोगन मे लगे हुए हैं. भगवान को अलग अलग रंगो से सजाया जा रहा है, मुकुट, हार ओर हाथों पर अलग अलग कलर किया जा रहा है.

4/7

 

प्रतिमाओं पर पहले ब्रश से सफाई कर टचिंग की जा रही है फिर प्रतिमाओं को सफ़ेद प्रायमर किया जा रहा है. प्रायमर के सूख जाने के बाद उन्हे रंग बिरंगी डिजाइन ओर कलर से सुंदर रूप दिया जा रहा है.

5/7

 

यहां गणेश भगवान ने पगड़ी भी पहनी हुई है तो कई मूर्तियों मे भगवा ने मुकुट धारण किया हुआ है, इस बार भगवान राम के राम मंदिर प्रतिमा से मिलती जुलती गणेश प्रतिमा की काफी डिमांड दिखाई दे रही है.

6/7

 

राम की गोद में भगवान गणेश बैठे दिखाई दे रहे हैं, आगर मालवा के कारीगारों द्वारा दो इंच से लेकर दस बारह फिट तक की प्रतिमाएं बनाई जा रही हैं, ये प्रतिमाएं ना सिर्फ जिले मे बल्कि आसपास के जिले सहित राजस्थान तक जाती है. 

7/7

 

बता दें कि कल यानि की 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी का त्योहार है. ऐसे में लोग घरों में पंडालों में गणेश भगवान की मूर्ति को स्थापित करेंगे.