Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1759525
photoDetails1mpcg

Sawan Vrat Diet Tips: सावन सोमवार व्रत में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना हो जाएगा भारी नुकसान

Sawan Somvar Food Guide 2023: सावन का महीना जल्द ही शुरू होने वाला है. इस बार सावन का महीना 04 जुलाई को शुरू हो रहा है. लेकिन खास बात यह है कि इस साल 2023 में 13 महीने पड़ रहे हैं. जिसके चलते इस बार सावन का महीना 30 दिन का ना होकर 59 का रहेगा.

 

1/7

Sawan Somwar Vrat Me Kya Khaye: सावन का पवित्र महीना भगवान शिव जी को समर्पित है. मान्यता है कि, सावन के महीने में सोमवार के दिन व्रत (sawan somvar 2022 vrat) रखने से भोलेनाथ की विशेष कृपा मिलती है. लेकिन सावन के महीने में व्रत से जुड़े कुछ नियम है जिन्हें ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में चलिए जानते हैं व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

 

प्याज लहसुन

2/7
 प्याज लहसुन

सावन सोमवार व्रत के दौरान प्याज लहसुन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि प्याज लहसुन की तासीर गर्म होती हैं जिसे व्रत के दौरान नहीं खाना चाहिए. 

 

बैंगन

3/7
बैंगन

हिंदू शास्त्रों में बैगन को अशुद्ध माना गया है. इसलिए इसे व्रत और सावन के महीने में नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसमें कीड़े होते हैं, जो शरीर में जाने से बुरी प्रभाव डालते हैं. इसलिए बैंगन खाने से भी परहेज करना चाहिए.

 

मांस-मछली

4/7
मांस-मछली

हिंदू शास्त्रों के अनुसार सावन माह में मांस-मछली का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. मांस और मछली का सेवन व्रत के दौरान वर्जित माना जाता है. कहते है कि, सावन में मांस का सेवन करने से भगवान शिव क्रोधित हो जाते हैं.

 

सादा नमक

5/7
सादा नमक

व्रत के दौरान सादा नमक भी नहीं खाना चाहिए. व्रत के दौरान अगर आप नमक का सेवन करना चाहते हैं, तो सेंधा नमक खा सकते हैं. लेकिन सफेद नमक खाना वर्जित है.

 

अन्न का सेवन न करें

6/7
अन्न का सेवन न करें

सावन सोमवार व्रत के दौरान अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा मैदा, आटा, बेसन, सत्तू से बनी चीजें भी न खाएं. 

 

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन न करें.

7/7
हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन न करें.

व्रत में जो लोग एक समय भोजन करते हैं, उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि बरसात के महीने में हरी पत्तेदार सब्जियों में कीड़े-मकौड़े होते हैं जो सेहत को खराब कर सकते हैं.