PM Kisan Yojana: इस दिन आ सकती है 10वीं किस्त, इन किसानों को मिल सकती है दोगुनी राशि
X

PM Kisan Yojana: इस दिन आ सकती है 10वीं किस्त, इन किसानों को मिल सकती है दोगुनी राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है, खास बात यह है कि इस बार कुछ किसानों के खाते में दोगुनी राशि आ सकती है.

PM Kisan Yojana: इस दिन आ सकती है 10वीं किस्त, इन किसानों को मिल सकती है दोगुनी राशि

नई दिल्लीः किसानों के लिए जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है, क्योंकि जल्द ही किसानों के खाते में 10वीं किस्त आने वाली है. सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की राशि ट्रांसफर करने की तारीख लगभग तय कर दी है, किश्त ट्रांसफर की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है, मीडिया रिपोर्ट की माने तो मोदी सरकार (Modi government) 15 दिसंबर तक किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकती है. खास बात यह है कि इस बार कुछ किसानों के खाते में 2000 रुपए तक ज्यादा आ सकते है, यानि उनकी राशी दोगुनी हो जाएगी, उनके खातों में 4000 हजार रुपए आएंगे. 

इन किसानों को मिल सकती है दोगुनी राशि 
दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त में कुछ किसानों के खाते में 4000 रुपए आ सकते हैं, क्योंकि जिन किसानों ने 9वीं किस्त के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन कुछ वजहों से उनके खाते में 9वीं किस्त का पैसा नहीं आ पाया था. ऐसे में जो किसान 9वीं किस्त से वंचित रह गए थे, उनके खातों में 10 वीं किस्त के साथ ही 9वीं किस्त का पैसा भी ट्रांसफर किया जाएगा, यानि जो इन किसानों को 2000 की जगह इस बार 4000 रुपए मिलेंगे. 

बता दें कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि किसानों सालभर में 6000 रुपए के रूप में देती है, यह राशि साल में तीन बार भेजी जाती है, हर साल पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच दी जाती है. जबकि दूसरी किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच दी जाती है. पिछली बार 25 दिसंबर को आखिरी किस्त जारी की गई थी, लेकिन इस बार 15 दिसंबर तक ही 10वीं किस्त ट्रांसफर किए जाने की बात कही जा रही है. 

इस तरह चेक करें अपना पीएम किसान राशि का स्टेटस

  • सबसे पहले किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • यहां आपको दाएं साइड पर ‘Farmers Corner’ पर क्लिक करें
  • यहां 'Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • क्लिक करने पर यहां नया पेज खुलेगा
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए
  • इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए या नहीं
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए. फिर 'Get Data' पर क्लिक करें
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी 

ये भी पढे़ंः Gold Silver Rate Today: सोने-चांदी के दामों में आई तेजी, यहां जानिए आज के रेट

WATCH LIVE TV

Trending news