PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना से लाखों नाम कटे, अब होगी वसूली, यहां लिस्ट में चेक करें अपना नाम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1342213

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना से लाखों नाम कटे, अब होगी वसूली, यहां लिस्ट में चेक करें अपना नाम

PM Kisan Yojana Samman Nidhi recovery: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत फायदा लेने वाले कई लाख किसान अपात्र पाए गए हैं. अब उनसे योजना के तहत ली गई राशि की वसूली की जाएगी. इसके लिए सूची तैयार कर ली गई है. आप भी अपना नाम चेक कर सकते हैं.

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना से लाखों नाम कटे, अब होगी वसूली, यहां लिस्ट में चेक करें अपना नाम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Recovery: देशभर में किसानों के लिए चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधी योजना में बड़ा घोटाला सामने आया है. अब सरकार इनसे योजना के तरह लिए गए लाभ की वसूली करेगी. इसके लिए सूची तैयार कर ली गई है. सूची में करीब 21 लाख किसानों का नाम शामिल है. 11वीं किस्त मिलने के बाद 12वीं किस्त के इंतजार में बैठे किसानों के लिए ये बड़ा झटका है.

ऐस चेक करें लिस्त में अपना नाम
आप भी लिस्ट में शामिल नहीं हैं? अगर आपने जल्द से जल्द भूलेखों का सत्यापन नहीं कराया तो आपका नाम भी लाभार्थियों की लिस्ट से बाहर हो सकता है. नियमों के मुताबिक अगर आप आयकर दाता है, सरकारी संस्था में काम करते हैं तो भी इस लिस्ट से आपका पत्ता कट जाएगा. आपका लाभार्थी सूची में है कि नहीं, इसके लिए आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या गर्म पानी पीने से फायदों से ज्यादा होते हैं नुकसान ?

21 लाख किसान पाए गए हैं अपात्र
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के में चयनित 21 लाख किसान (Farmers) जांच में अपात्र पाए गए हैं. उनसे उन्हें इस योजना के तहत अब तक दी गई धनराशि की वसूली की जाएगी. बताया जा रहा है इसमें ज्यादातर किसान उत्तर प्रदेश से संबंध रखते हैं.

इस संबंध में उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि राज्य में केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ के तहत कुल दो करोड़ 85 लाख किसान चयनित किए गए थे, इनमें काफी किसान अपात्र पाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: पुरुषों को पिता बनने से रोकती हैं ये 5 गलतियां, पछताने से पहले जान लें उपाए

12वीं किस्त जारी होने की तारीख
बता दें अब तक योजना के तहत किसानों को 11 किस्ते दी जा चुकी हैं. अब 12वीं किस्त का इंतजार हो रहा है. लेटेस्ट अपडेट के अनुसार सितंबर महीने के किसी भी तारीख को ये किस्त जारी की जा सकती है. इस योजना में सालाना किसानों को 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. यह राशि 2-2 हजार रुपये करके हर 4 महीने के अंतराल में खाते में डाली जाती है.

Trending news